बंगाल विधानसभा सत्र के समय को लेकर दूर हुई उलझन

कोलकाता। बंगाल विधानसभा के आगामी सत्र को लेकर चल रही उलझन मंगलवार (एक मार्च) की सुबह राज्यपाल जगदीप धनखड़ और बंगाल के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी के बीच हुई बैठक के बाद दूर हो गई। बंगान विधानसभा का सत्र अब सात मार्च को दोपहर दो बजे से शुरू होगा। राजभवन पहुंचे मुख्य सचिव ने राज्यपाल को सूचित किया कि विधानसभा सत्र के समय को लेकर कैबिनेट की बैठक में नए सिरे से सिफारिश की गई है, जिसके मुताबिक सत्र दोपहर दो बजे से शुरू होगा। गौरतलब है कि इससे पहले राजभवन जो सिफारिशी पत्र भेजा गया था।

उसमें टाइपिंग संबंधी त्रुटि के कारण विधानसभा सत्र शुरू होने का समय दोपहर दो बजे के बदले रात दो बजे लिख दिया गया था। राज्यपाल ने इसपर स्पष्टीकरण के लिए मुख्य सचिव को राजभवन बुलाया था लेकिन उस वक्त वे नहीं आए थे। इसके बाद राज्यपाल ने उस सिफारिश को ही अनुमोदित कर दिया था। हालांकि उसके बाद मुख्य सचिव राज्यपाल को पत्र लिखकर कहा था कि कैबिनेट की सिफारिश में विधानसभा सत्र बुलाने का समय रात दो बजे होने का कारण टाइपपिंग संबंधी त्रुटि है।

उन्होंने राज्यपाल से अनुरोध किया था कि सत्र का समय उसी दिन दोपहर दो बजे कर दिया जाए। मुख्य सचिव के अनुरोध को खारिज करते हुए राजभवन की तरफ से बयान जारी कर कहा गया था कि इसके लिए नए सिरे से कैबिनेट की तरफ से सिफारिश आवश्यक है। विधानसभा का सत्र बुलाने के मामले में राज्यपाल सिर्फ कैबिनेट की सिफारिश पर काम करते हैं। मुख्य सचिव के अनुरोध को स्वीकार करना संविधान का घोर उल्लंघन होगा। इसके बाद कैबिनेट की तरफ से नए तरीके से सिफारिश की गई और मुख्य सचिव ने राजभवन जाकर इस बाबत राज्यपाल को सूचित किया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 13 =