कोलकाता में जारी है ठंड, अगले हफ्ते चढ़ेगा पारा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में ठंड अब अपने अंतिम दौर में चल रहा है। मौसम विभाग में रविवार को जारी अपने बयान में बताया है कि राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। दोनों ही तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री कम है। इसकी वजह से कोलकाता के साथ-साथ हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बर्धमान समेत राज्य के अन्य हिस्सों में ठंड बढ़ी हुई है।

हालांकि अगले सप्ताह से इसमें गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग ने बताया है कि मंगलवार से तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी और जो न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास है वह 17 से 18 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इसके बाद ठंड काफी कम हो जाएगी।

वैसे भी मकर संक्रांति से ठंड में कमी होने लगती है इसलिए यह पश्चिम बंगाल में ठंड का आखिरी दौर चल रहा है। दक्षिण बंगाल के अलावा उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिंगपोंग में भी तापमान में काफी गिरावट हुई है और वहां कड़ाके की ठंड पहले से ही पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *