समुद्र में नाविकों और मछुआरों की सुरक्षा को लेकर कोस्ट गार्ड अलर्ट मोड पर

कोलकाता। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा पूर्वानुमानित बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के संभावित गठन के मद्देनजर प्रतिक्रिया के लिए भारतीय तटरक्षक पूरी तरह से तैयार है। मौसम विभाग द्वारा दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने और 12 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में और 8 मई तक बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इसके प्रभाव से बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट पर भारी बारिश, तेज हवाएं और बहुत उबड़-खाबड़ समुद्री हालात बने रहने की संभावना है।

भारतीय तटरक्षक बल ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा राज्य के राज्य प्रशासन/मत्स्य पालन प्राधिकरणों के साथ मौसम की जानकारी साझा की है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मत्स्य अधिकारियों ने भारत के पूर्वी तट पर चल रहे मछली पकड़ने पर प्रतिबंध के कारण समुद्र में मछली पकड़ने वाली नौकाओं को शून्य बताया है। मछली पकड़ने पर प्रतिबंध के बावजूद, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में स्थित भारतीय तटरक्षक स्टेशन स्थानीय मत्स्य प्राधिकारियों के समन्वय से, मछली पकड़ने वाले समुदाय को समुद्र में खराब मौसम/समुद्र में खराब मौसम के प्रति संवेदनशील बना रहे हैं और मछुआरों से समुद्र में जाने से परहेज करने का आग्रह कर रहे हैं।

तटरक्षक पोत गश्त पर, निगरानी पर विमान और पारादीप और हल्दिया में रडार ऑपरेटिंग स्टेशन समुद्र में मछुआरों और नाविकों को सतर्क करने के लिए वीएचएफ रेडियो पर अंग्रेजी और स्थानीय भाषा दोनों में मौसम की चेतावनी प्रसारित कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल और ओडिशा राज्य में सभी तटरक्षक प्रतिष्ठानों और जहाजों को सतर्क कर दिया गया है और किसी भी आकस्मिकता से निपटने के लिए उच्चतम स्तर की तैयारी बनाए रखने का निर्देश दिया गया है। मछुआरों और नाविकों को समुद्र में किसी भी आपात स्थिति/सहायता के लिए तटरक्षक एसएआर (खोज और बचाव) आपातकालीन टोल फ्री नंबर 1554 पर कॉल करने की सलाह दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *