Coal Scam: अभिषेक बनर्जी पर ED का कसा शिकंजा, देना होगा- बैंकाक के बैंक अकाउंट में हुए लेनदेन का हिसाब

Kolkata: 27 नवंबर 2020 को CBI की कोलकाता भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड से अवैध खनन और कोयले की चोरी के संबंध में भ्रष्टाचार और आपराधिक विश्वासघात का मामला दर्ज किया था। आज उसी मामले में अभिषेक बनर्जी से ED ने पूछताछ की। अभिषेक बनर्जी पर ED ने शिकंजा कसते हुए बैंकाक के बैंक अकाउंट में हुए लेनदेन का हिसाब मांगा गया है।

तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी कोयला तस्करी मामले में आज दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समक्ष हाजिर हुए। वह दिल्ली स्थित जामनगर में ED कार्यालय में सुबह 11 बजे हाजिर हुए और उनसे ईडी के अधिकारियों की मैराथन पूछताछ जारी है। ईडी के अनुसार पूछताछ में मनी लॉड्रिंग से संबंधित सवाल पूछे गए। उनमें कोयला तस्करी के पैसों को विदेश भेजने सहित अन्य सवाल शामिल थे। अधिकारियों ने बैंकाक के बैंक में हुए लेनदेन का हिसाब मांगा।

ED अधिकारियों ने अभिषेक बनर्जी से पूछताछ की कि मनी लॉड्रिंग हुई है या नहीं। क्या विदेश पैसे भेजे गए हैं? इस मामले में पूछताछ की गई। कोयला तस्करी के पैसे कहां-कहां गए और कौन-कौन इसमें संलिप्त हैं। क्या इसमें राजनीतिक संपर्क था। उल्लेखनीय है कि ममता बनर्जी ने ईडी द्वारा समन भेजे जाने पर केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला बोला था और केंद्रीय एजेंसियों के इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था।

ज्ञातव्य है कि अभिषेक बनर्जी को ईडी ने पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया था। कोयला कांड के मूल आरोपी लाला और विनय मिश्रा के साथ संबंध के बारे में भी ईडी अधिकारियों ने अभिषेक से पूछताछ की। ईडी के अधिकारियों ने अभिषेक बनर्जी से विनय मिश्रा के साथ उनके व्यापारिक संबंधों के बारे में सवाल पूछा। ED के अधिकारियों ने जानना चाहा कि विनय मिश्रा अब कहां हैं? क्या वह लंदन में हैं? ईडी के अधिकारियों ने अभिषेक से पूछा कि विनय मिश्रा किन परिस्थितियों में भारत लौटना चाहता है?

अधिकारियों ने थाईलैंड में मौजूद बैंक खाते के बारे में जानना चाहा। अनूप मांझी उर्फ ​​लाला के संबंध में नीरज सिंह के पास से बरामद दस्तावेजों को लेकर भी उनसे पूछताछ की गई। ईडी ने देश-विदेश में मौजूद संपत्तियों के बारे में पूछताछ की। ईडी के अधिकारियों ने लिप्स एंड बाउंड्स नामक एक समूह के कुछ आय को ट्रैक करने में सफल रही है। लिप्स एंड बाउंड्स ग्रुप का स्वामित्व अमित बनर्जी और लता बनर्जी के पास है, जो अभिषेक बनर्जी के माता-पिता हैं। ईडी ने अभिषेक बनर्जी से रुजीरा बनर्जी और मेनका के थाईलैंड में खाते के बारे में भी पूछताछ की।

अभिषेक बनर्जी ने कहा कि वह ईडी अधिकारियों से पूरी तरह सहयोग करने के लिए तैयार हैं। वह अपना काम करें और मैं भी काम कर रहा हूं। भारत के प्रत्येक नागरिक को जांच में सहयोग करना चाहिए। अभिषेक बनर्जी ने रविवार को दिल्ली रवाना होने से पहले कहा था कि, मैं दिल्ली जा रहा हूं और मैं किसी भी तरह की जांच का सामना करने के लिए तैयार हूं। अगर कोई एजेंसी यह साबित कर सकती है कि मैं 10 पैसे के किसी भी लेन-देन में शामिल था, तो मैं फांसी का सामना करने के लिए तैयार हूं। जांच के लिए किसी केंद्रीय एजेंसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन उन्हें पहले इसे सार्वजनिक करना चाहिए।

27 नवंबर 2020 को सीबीआई की कोलकाता भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ECL) से अवैध खनन और कोयले की चोरी के संबंध में भ्रष्टाचार और आपराधिक विश्वासघात का मामला दर्ज किया था। ईडी ने CBI द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की। उल्लेखनीय है कि इससे पहले केंद्रीय एजेंसी ने इसी मामले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजीरा बनर्जी को पूछताछ के लिए बुलाया था।

हालांकि रुजीरा बनर्जी ने कोरोना महामारी का हवाला देते हुए दिल्ली में पेश होने में असमर्थता व्यक्त की थी। इसके बजाय उन्होंने ईडी अधिकारियों से कोलकाता में उनके आवास पर ही पुछताछ करने का अनुरोध किया था। ईडी ने राज्य सरकार के पुलिस अधिकारियों और मंत्री मलय घटक को भी तलब किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *