कोयला घोटाला : ज्ञानवंत सिंह समेत सात अधिकारियों से पूछताछ करेगी ED

Kolkata Desk : एक बार फिर से कोयला घोटाला (Coal Scam) मामले की जांच तेज होने जा रही है। कोयला घोटाले में पहले भी एक से अधिक आईएएस और आईपीएस से पूछताछ हो चुकी है। सीबीआई ने भी पहले आईपीएस अधिकारियों से पूछताछ की थी। इस बार पुलिस अधिकारियों से प्रवर्तन निदेशालय (ED) पूछताछ करेगा। जुलाई से अगस्त के बीच उनसे पूछताछ की जाएगी। ईडी के अधिकारियों का दावा है कि वे पुलिस अधिकारियों से पूछताछ कर जानकारी का पता लगाने की कोशिश करेंगे। यदि वे शारीरिक रूप से उपस्थित नहीं हो सकते हैं, तो उन्हें वर्चुअली उपस्थित होना होगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पूछताछ सूची में कुल सात आईपीएस के नाम हैं। आईपीएस कोटेश्वर राव से 26 जुलाई, सिल्वा मुरुगन से 28 जुलाई को, 30 जुलाई को श्याम सिंह, 2 अगस्त को राजीव मिश्रा, 4 अगस्त को सुकेश जैन, 5 अगस्त को ज्ञानवंत सिंह और 6 अगस्त को तथागत बसु से ED की पूछताछ होगी।

ईडी ने कहा कि जांच की प्रगति के लिए उनसे पूछताछ की जाएगी। वे पहले सीबीआई स्कैनर के पास आए थे। इनमें से कई से सीबीआई पूछताछ कर चुकी है। हाल के दिनों में, वे बर्दवान, पुरुलिया और बीरभूम और जैसे जिलों में काम कर रहे थे। कुछ मुर्शिदाबाद और नदिया जिलों में थे।सीबीआई ने इससे पहले मुख्यमंत्री की सुरक्षा के प्रभारी ज्ञानवंत सिंह से पूछताछ की थी।

मई में वह पूछताछ में सहयोग के लिए निजाम पैलेस पहुंचे थे। सूत्रों के अनुसार, ऐसे समय में जब राज्य में कोयले की तस्करी बड़े पैमाने पर हो रही थी, उस समय राज्य के एडीजी कानून व्यवस्था ज्ञानवंत सिंह ही थे। यह कोयला तस्करी पश्चिमी क्षेत्र के एक विस्तृत क्षेत्र में चल रही। पता चला है कि कोयला खदान के सरगना अनूप माझी उर्फ ​​लाला से पूछताछ कर ज्ञानवंत सिंह के स्रोत का मिलान किया गया। इस बार उनसे ईडी की पूछताछ भी होगी। पिछले महीने ईडी ने फिर अनूप माजी उर्फ ​​लाला के घर की तलाशी ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *