Climateकहानी | डीसेंट्रालाइज्ड सोलर बढ़ा सकता है किसानों की आय

  • भारत की जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने में कर सकता है मदद

Climateकहानी, कोलकाता। एक नयी रिपोर्ट के अनुसार सरकार की, प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम-कुसुम) योजना के तहत डीसेंट्रालाइज्डया विकेंद्रीकृत सौर संयंत्रों के प्रयोग से न सिर्फ किसानों की आय में वृद्धि हो सकती है, बल्कि भारत को 2030 तक गैर-जीवाश्म बिजली क्षमता का 50% तक पहुंचने में मदद मिलने के साथ बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) की वित्तीय व्यवहार्यता में सुधार भी हो सकता है। यह रिपोर्ट, जिसका शीर्षक इंप्लीमेंटिंग सोलर इरिगेशन सस्टेनेबल: ए गाइडबुक फॉर स्टेट पॉलिसी-मेकर्स ऑन इम्प्लीमेंटिंग डिसेंट्रलाइज्ड सोलर पावर प्लांट्स है।

द इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट (IISD), कंज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसाइटी इंटरनेशनल (CUTS), और द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) द्वारा तैयार किया गया है। यह रिपोर्ट राज्य सरकारों को पीएम-कुसुम योजना के सभी फायदे भुनाने और इसके क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए व्यावहारिक समाधान प्रदान करती है। फिलहाल कई कारणों से इस योजना के कार्यान्वयन की गति कम है।

इस रिपोर्ट के लिए हुए अध्ययन में पाया गया कि विकेंद्रीकृत सौर ऊर्जा संयंत्र किसानों, स्थानीय समुदायों, राज्य सरकारों और डिस्कॉम के लिए एक जीत की रणनीति साबित हो सकते हैं। IISD के नीति सलाहकार और रिपोर्ट के सह-लेखकअनस रहमान ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “सोलराइज्ड एग्रिकल्चरल फीडर या सौरीकृत कृषि फीडर न केवल किसानों के लिए बिजली की आपूर्ति की गुणवत्ता और विश्वसनीयता में सुधार करते हैं, बल्कि वे नई हरित नौकरियां भी पैदा करते हैं।

जो भौगोलिक रूप से समाज के बीच अच्छी तरह से वितरित हैं, और राज्य और डिस्कॉम के लिए बिजली खरीद लागत को कम करते हैं। यह सब वही प्रभाव हैं जो किसानों की आय और फसल उत्पादकता में सुधार लाते हैं लेकिन राज्यों को इनकी तैनाती के परिणामों और लाभों को अधिकतम करने के लिए एक सुविचारित कार्यान्वयन डिजाइन योजना की आवश्यकता है।

साथ ही, इसके लिए वित्त पोषण के मुद्दे को संबोधित करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि फिलहाल यह मुद्दा पीएम-कुसुम की सफलता के लिए सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है। रिपोर्ट उदाहरण देते हुए बताती है कि राज्य प्रशासन इस योजना से जुड़ी जोखिम धारणा को कम करके और किसानों और डेवलपर्स के लिए रिटर्न को अधिक आकर्षक बनाने के लिए टैरिफ बढ़ाकर निवेश को बढ़ावा दे सकते हैं।

इसके अलावा, रिपोर्ट के लेखकों का कहना है कि विकेन्द्रीकृत सौर संयंत्रों की एक सफल तैनाती सुनिश्चित करने के लिए, संबंधित विभागों के बीच जिम्मेदारियों को प्रभावी ढंग से आवंटित करना, सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा देना, बुनियादी ढाँचे की योजना बनाना – जैसे पौधों की इष्टतम क्षमता तय करना – और ऊर्जा और पानी के जुड़ाव को बढ़ावा देना भी महत्वपूर्ण होगा।

यह देखते हुए कि विकेन्द्रीकृत सौर ऊर्जा संयंत्रों को अभी तक पूरे देश में व्यापक रूप से तैनात नहीं किया गया है, अध्ययन कार्यान्वयन योजना में उन क्षेत्रों की भी पहचान करता है, जिन्हें नीति निर्माण के लिए साक्ष्य उत्पन्न करने के लिए जमीनी प्रयोगों की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से जल प्रोत्साहन और कृषि के क्षेत्रों में। “यह स्पष्ट है कि कार्यान्वयन और स्थायी योजना के परिणामों के लिए नई चुनौतियां भविष्य में उत्पन्न होंगी क्योंकि अधिक संयंत्र तैनात किए गए हैं।

इसलिए राज्यों के लिए यह महत्वपूर्ण होगा कि वे करके सीखें- कार्यान्वयन पर डेटा एकत्र करना और डेटा के आधार पर तैनाती के दृष्टिकोण को लगातार परिष्कृत करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा,” अनस अहमन ने कहा। इस रिपोर्ट को Deutsche Gesellschaft für Internationale Zusammenarbeit (GIZ) GmbH द्वारा समर्थित किया गया था और जर्मन संघीय आर्थिक सहयोग और विकास मंत्रालय (BMZ) द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *