स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा स्वच्छ हवा के लिए जागरूकता सत्र

कोलकाता। स्विचऑन फाउंडेशन ने ‘स्वच्छ हवा और सतत गतिशीलता की ओर एक सड़क’ विषय पर एक बहु हितधारक वर्चुअल वर्कशॉप का आयोजन किया। वर्चुअल इवेंट के एक भाग के रूप में एक उच्च स्तरीय पैनल चर्चा का भी आयोजन किया गया। वेबिनार का आयोजन स्वच्छ हवा के लिए एक उपकरण के रूप में स्थायी गतिशीलता और स्वच्छ परिवहन की महत्वपूर्ण भूमिका पर जागरूकता बढ़ाने, भीड़भाड़ को कम करने, सुरक्षा में सुधार और शहर में परिवहन के अधिक समावेशी मॉडल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया था।

विशेष रूप से यह देखते हुए कि नियोजन प्राथमिकताओं को फिर से संगठित करने और शहर के लिए समग्र गतिशीलता और परिवहन के एक अभिन्न अंग के रूप में गैर मोटर चालित परिवहन (एनएमटी) पर विशेष ध्यान देने की तत्काल आवश्यकता है।वेबिनार ने मौजूदा नीतियों का जायजा लेने और ठोस कार्रवाई के साथ आगे का रास्ता सुझाने के लिए संबंधित अभिनेताओं और युवाओं को एक साथ लाया।

वर्चुअल इवेंट में देश भर के प्रतिष्ठित शहरी योजनाकारों, शहरी डिजाइनरों, स्थायी गतिशीलता विशेषज्ञों, पर्यावरणविदों, प्रचारकों, शोधकर्ताओं और नागरिक समाज संगठन के सदस्यों ने भाग लिया। जो नीति निर्माताओं, शहरी योजनाकारों और अंतिम लाभार्थियों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए स्पष्ट लक्ष्यों को परिभाषित करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाल रहे थे।

पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतीपूर्ण सड़क की स्थिति के साथ-साथ वाहन प्रदूषण भारतीय शहरों में वर्तमान परिवहन प्रणाली में बदलाव का आह्वान करता है। जैसा कि विभिन्न वैश्विक शहरों द्वारा अपनाया गया है, पूर्वी भारत के शहरों को पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के सामने आने वाली चुनौतियों को कम करने और इसकी परिवहन प्रणाली को टिकाऊ बनाने के लिए गैर मोटर चालित परिवहन (एनएमटी) समर्थन बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है।

धारणा बढ़ती जा रही है कि आदर्श रूप से लोगों को अपना परिवहन चुनने का अधिकार और स्वतंत्र रूप से चलने का अधिकार होना चाहिए। इसलिए, एनएमटी के लिए योजना बनाना न केवल उच्च प्रचलित मोड शेयरों के कारण आर्थिक समझ में आता है, बल्कि नौकरियों और घरों तक पहुंच में सुधार करके सामाजिक इक्विटी में भी योगदान देता है। इसके अलावा, एनएमटी मोड पूरी तरह से गैर-प्रदूषणकारी हैं और शहर के पर्यावरणीय बोझ को कम करने में मदद करते हैं।

उद्घाटन सत्र के दौरान वेबिनार का मुख्य भाषण श्री राजनवीर सिंह कपूर, आईएएस, डब्ल्यूबीटीसी के प्रबंध निदेशक द्वारा दिया गया था, उन्होने कहा, “मुझे पैदल चलना और साइकिल चलाना पसंद है लेकिन कोलकाता में ये ज्यादातर यात्रियों द्वारा उनकी आर्थिक बाधाओं के कारण किया जाता है।” उन्होंने आगे कहा, “एक सामाजिक बदलाव की जरूरत है, जहां लोग इन गतिविधियों को केवल मजबूरी के बजाय पर्यावरण और आनंद की नज़र से देखा जाए ।

यूरोप में कुछ सड़कें विशेष रूप से एनएमटी के लिए आरक्षित हैं और वहां कारों पर प्रतिबंध है, इस तरह की पहल कोलकाता में भी की जा सकती है।”विनय जाजू, संस्थापक स्विचऑन फाउंडेशन ने कहा, “एनएमटी आधारित बुनियादी ढांचा वायु प्रदूषण और प्रदूषण के प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। एनएमटी मास्टर प्लान विकसित करने पर प्राथमिकता के साथ हमारे शहरों के लिए एक व्यापक गतिशीलता योजना विकसित करना समय की आवश्यकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *