मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की तैयारी, चीन ने लद्दाख सीमा पर तैनात किया तोप

बीजिंग : लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच एक तरफ चीन शांति की बात कर रहा है तो दूसरी ओर सरकारी मीडिया ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारत के खिलाफ मनोवैज्ञानिक जंग छेड़ दी है। पहाड़ों के ऊपर युद्दाभ्‍यास और टैंक के वीडियो जारी करने के बाद अ‍ब ग्‍लोबल टाइम्‍स ने अत्‍याधुनिक तोपों की ‘धमकी’ दी है।

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि चीन की सेना ने भारत के साथ तनाव को देखते हुए अपनी सबसे आधुनिक तोप पीसीएल-181 को लद्दाख सीमा पर तैनात किया गया है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि इस तोप को हाल ही में सेना में शामिल किया गया है। अखबार ने कहा कि वीकल पर चलने वाली यह तोप 155 एमएम की है और इसे पहली बार 1 अक्‍टूबर 2019 को नैशनल डे पर सेना की परेड में शामिल किया गया था।

सीमा पर तनाव घटाने के लिये कार्य कर रहे हैं

चीन और भारत हाल ही में अपनी राजनयिक और सैन्य स्तर की वार्ता में बनी आम सहमति के आधार पर सीमा पर तनाव घटाने के लिये कार्य कर रहे हैं तथा इस मुद्दे का उचित तरीके से समाधान कर रहे हैं। चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह कहा। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता की यह टिप्पणी पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध खत्म करने के लिये भारत और चीन के सैन्य कमांडरों की सार्थक वार्ता होने के एक दिन बाद आई है। इसके अलावा, ये खबरें भी आई थी कि दोनों पक्ष अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में टकराव के कई स्थानों पर से सैनिकों को सीमित संख्या में हटा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *