शीत युद्ध की मानसिकता से बाहर निकले अमेरिका : चीन

फोटो, साभार : गूगल

वाशिंगटन : कोरोना और हांगकांग जैसे मुद्दों को लेकर अमेरिका से तल्ख होते रिश्तों के बीच चीन ने एक बयान के जरिए अमेरिका को बर्ताव सुधारने की नसीहत दी। चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा- अमेरिका को शीत युद्ध की मानसिकता से बाहर आने की जरूरत है। कुछ दिन पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने एक बयान में चीन को अमेरिकी हितों के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया था।

इसके बाद विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी यही कहा था। अब चीन ने इस पर प्रतिक्रिया दी है। चीन ने कहा कि अमेरिका में कुछ लोग चीन-अमेरिका पर पहले से बनाई गई राय पर कायम हैं। इन लोगों को शीत युद्ध वाला नजरिया बदलना चाहिए। चीन के विकास को सही नजर से देखने की जरूरत है। कुछ लोगों की वजह से दोनों देशों के रिश्ते मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले अमेरिका के कई प्रभावशाली रिपब्लिकन सांसदों ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी फैलाने में चीन की भूमिका के लिए उस पर संघीय अदालत में मुकदमा चलाने की अनुमति देने वाला एक विधेयक सीनेट में पेश किया था। ‘कोविड पीड़ितों के लिए नागरिक न्याय कानून’ संघीय अदालतों को उन दावों को सुनने का अधिकार देता है कि कोविड-19 के लिए चीन जिम्मेदार है या उसने इसे फैलाने में काफी योगदान दिया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + 7 =