मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का आज से उत्तर बंगाल का दौरा

कोलकाता । ममता बनर्जी रविवार से छह दिवसीय उत्तर बंगाल के दौरे पर जा रही हैं। इस दौरे के दौरान वह जीटीए चुनाव के साथ-साथ स्थानीय पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगी, साथ ही हमरो पार्टी के साथ भी होगी चर्चा। उनकी छह दिवसीय यात्रा में कई कार्यक्रम हैं। वह रविवार को सिलीगुड़ी के ग्रामीण क्षेत्र के उत्तरा मैदान में सरकारी सभा को संबोधित करेंगी। फिर 29 मार्च को दार्जिलिंग चौराहे पर उनकी दूसरी सरकारी सभा है। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री आज दोपहर कोलकाता एयरपोर्ट से बागडोगरा के लिए रवाना होंगी। बागडोगरा से सिलीगुड़ी जाएंगी। सिलीगुड़ी में बैठक के बाद पहाड़ के लिए रवाना होंगी। सिलीगुड़ी अनुमंडल परिषद में तीन स्तरीय पंचायत चुनाव मई में होंगे। इससे पहले क्षेत्र में मुख्यमंत्री की यह यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है। ममता बनर्जी जीटीए चुनाव को लेकर हमरो पार्टी के नेताओं के साथ चर्चा करेंगी।

विधानसभा चुनाव में उत्तर बंगाल में टीएमसी का अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन रहा है। पहाड़ी इलाकों में लोकसभा चुनाव को लेकर ममता बनर्जी के निशाने पर है। लेकिन उससे पहले, बिमल गुरुंग के मोर्चा और बिनय तमांग के बीच की खाई को पाटना है जो अभी-अभी अनीत थापर की पार्टी के साथ तृणमूल में शामिल हुए थे। यह टीएमसी के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा ममता बनर्जी दार्जिलिंग नगरपालिका चुनाव में नवनिर्वाचित हमरो पार्टी के नेताओं के साथ अच्छे संबंध स्थापित करना चाहती हैं।

कुल मिलाकर उत्तर बंगाल में उनकी पार्टी का लक्ष्य अब अपने आंतरिक विरोध को दूर करते हुए पहाड़ के मित्र पार्टियों को एक साथ लाना है। हालांकि कुछ राजनीतिक दल पहाड़ में GTA नहीं चाहते हैं। नतीजतन, यह बताया गया है कि इस यात्रा के दौरान पहाड़ी नेताओं के साथ चर्चा हो सकती है कि क्या जीटीए चुनाव होगा। इसके अलावा लंबे समय से पहाड़ियों में पंचायत चुनाव नहीं हुए हैं। ममता बनर्जी वहां पंचायत चुनाव को भी कराना चाहती हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री ने कार्शियांग में एक प्रशासनिक बैठक में यह घोषणा की थी कि नगरपालिका चुनाव के बाद बंगाल सरकार अब जीटीए और पंचायत चुनाव कराना चाहती है।

इस बीच मुख्यमंत्री के इस दौरे से पहाड़ का नजारा बदल गया है। उनके स्वागत के लिए अलग-अलग जगहों पर फ्लेक्स, झंडे लगाए गए हैं। सिलीगुड़ी के पुलिस आयुक्त और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को कंचनजंगा स्टेडियम का दौरा किया था। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने स्टेडियम के स्थान और दर्शकों के बैठने की पूरी तैयारियों की समीक्षा की। इससे पहले मुख्यमंत्री 14 फरवरी को सिलीगुड़ी पूर्व चुनाव के नतीजे घोषित करने वाले दिन दोपहर पहुंची थी। फिर उनके उत्तर बंगाल दौरे को लेकर अटकलें तेज हो गयी थी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − 10 =