लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का शुभारंभ आज से

“कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाय”

कोलकाता : अब सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि पूरे भारत सहित विश्व के सनातनियों का लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा (सूर्य षष्ठी) का चार दिवसीय विशद प्रारम्भ आज 8 नवंबर, सोमवार 2021 से नहाए-खाए से शुरू हों रहा है और आगामी 11 नवम्बर गुरुवार को प्रातःकालीन सूर्य अर्ध्य के साथ पूर्ण होगा। 8 नवंबर सोमवार को शुद्धि-स्नान तथा सात्विक खान-पान करके सभी छठ व्रती (व्रत करने वाले) इस महापर्व का प्रारम्भ करेंगे।

उसके बाद अगले दिन 9 नवम्बर मंगलवार को दिन भर निर्जला उपवास रख कर छठ व्रती संध्या समय सांध्य-पूजन के उपरान्त ‘खरना’ का शुद्ध प्रसाद ग्रहण करेंगे। अगले दिन 10 नवम्बर बुधवार को छठ व्रती पुनः निर्जला उपवास के साथ ‘दउरा-सूप’ सजा कर नदी-जलाशय में स्नान कर भीगे कपड़ों में घंटों जल में खड़े सूर्य-उपासना करने के उपरांत अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। फिर उसके अगले दिन 11 नवम्बर गुरुवार को पुनः नवीन साज युक्त ‘दउरा-सूप’ सहित नदी-जलाशय में स्नान कर भीगे कपड़ों में ही घंटों जल में खड़े रह कर सूर्य उपासना करते हुए प्रात:कालीन सूर्य को अर्घ्य दे कर पूजा करने के बाद ही प्रसाद के साथ व्रत-पारण कर इस महाव्रत को पूर्ण करेंगे।

आइये, हम सभी इस महान सूर्य-उपासना पर्व को भव्य स्वरुप में सम्पादन हेतु अपने-अपने आधार पर छत-व्रतियों के सुविधार्थ कार्य में कुछ न कुछ अपना सहयोग करें। लोक आस्था का यह महापर्व हमें प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता है। भगवान भास्कर से प्रार्थना है कि अपनी सात्विक ऊर्जा से सभी के जीवन को प्रकाशित करें। छठी मइया आप सब की मनोकामना पूर्ण करें। आप सभी लोगों को छठ पूजा 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *