सुबह उठने के बाद इस पौधे की पत्तियां चबाने से दिमाग होता है तेज! शरीर को भी मिलते हैं ये गजब के फायदे

यूं तो ऐसे ढेर सारे पौधे हैं लेकिन कुछ पौधों का नाम विशेष तौर पर हमारे स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद माना जाता है। इन्हीं कुछ चुनिंदा पौधों में से एक है ब्राह्मी, जिसे देशी बूटी के रूप में जाना जाता है और ये दिमाग की सुप्त-सुस्त नाडियों को खोल देती है। दिमाग को तरोताज़ा और बुद्धि को तेज-तर्रार बनाने में इसका कोई सानी नहीं है।

इतना ही नहीं ब्राह्मी ब्रह्ममण्डल (मस्तिष्क) की कोशिकाओं को जागृत कर अनेक प्रकार के तनाव, चिन्ता, भय-भ्रम से मुक्ति दिलाने का भी काम करता है। आइए जानते हैं कि सुबह-सुबह उठकर इसकी पत्तियां चबाने मात्र से आपको कौन-कौन से फायदे प्राप्त हो सकते हैं।

सुबह उठकर ब्राह्मी की पत्तियां चबाने से होने वाले फायदे
1- 97 तरह के विकारों को दूर करने में मददगार :
ब्राह्मी, डिप्रेशन (अवसाद), अनिंद्रा के लिए यह एक प्राकृतिक ओषधि है और ब्राह्मी को आयुर्वेद की एक ऐसी जड़ी-बूटी माना जाता है, जो मस्तिष्क संबंधी 97 प्रकार के विकारों को ठीक कर सकती है।

2- डिप्रेशन से निपटने में कारगर :
ब्राह्मी को डिप्रेशन (अवसाद) को जड़ से मिटाने वाली आयुर्वेदिक औषधि के रूप में जाना जाता है और ये दुनिया में यह सर्वश्रेष्ठ बुद्धि वृद्धि दाता प्राकृतिक विलक्षण ओषधि है।

3- स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करता है :
ब्राह्मी, मस्तिष्क विकारों में बेहद लाभकारी मानी जाती है और इसे इसके अद्भुत स्मरण शक्तिदायक औषधि गुणों के लिए जाना जाता है।

4- मस्तिष्क स्वास्थ्य होता है बेहतर :
ब्राह्मी की पत्तियों का सुबह-सुबह उठकर सेवन करने से आपका विवेक तेज होता है और मस्तिष्क स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है।

5- याददाश्त बेहतर बनाती है ब्राह्मी :
अगर आपकी याददाश्त कमजोररहती है तो आपको नियमित रूप से सुबह उठकर ब्राह्मी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए, जो भुलक्कड़पन से निजात दिलाने में मदद करता है।

6- दिमागी रूप से कमजोर लोगों के लिए फायदेमंद : दिमागी रूप से कमजोर लोगों को सुबह उठकर नियमित रूप से ब्राह्मी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए, जो उनकी मानसिक दुर्बलता को कम करता है और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

7- कीटाणुओं को खत्म करती है ब्राह्मी :
ब्राह्मी के सेवन से आपको दिमाग में मौजूद शिथिल कीटाणुओं को खत्म करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं ये ब्रेन की रक्तकोशिकाओ में खून का संचार बढ़ाने का काम करते हैं।

8- बुद्धि वर्धक है ब्राह्मी :
ब्राह्मी, दिमाग के लिए राहतकारी, शांतिदायक होती है। इसके अलावा ब्राह्मी मेधा को हितकारी, बुद्धि वृद्धिदायक, बुद्धिमान बनाने में सहायक है।

9- आयु बढ़ाती है ब्राह्मी :
ब्राह्मी के नियमित सेवन से आपको बुद्धिवर्धक, स्मृतिवर्द्धक, याददाश्त और आयु को बढ़ाने में मदद मिलती है।

10- चिंता दूर करने में लाभकारी :
चिन्ता व बार-बार भूलने की आदत मिटाने वाली, भय-भ्रम नाशक, समय पर नींद लाना, अनिंद्रा, तनाव, डिप्रेशन (अवसाद), मानसिक विकार, मिर्गी आदि रोग दूर करना इसका प्रमुख कार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *