केंद्रीय विश्वविद्यालय-संयुक्त प्रवेश परीक्षा, 12 विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ

New Delhi : देश के 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया विभिन्न इंटीग्रेटेड, स्नातक (यू.जी.) और स्नातकोत्तर (पी.जी.) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन शुरू की गई है। पंजीकरण प्रक्रिया ‘केंद्रीय विश्वविद्यालय – संयुक्त प्रवेश परीक्षा’ (सीयू-सीईटी) 2021 के माध्यम से आरंभ की गई है। 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सीयू-सीईटी 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू की गई है। यह प्रक्रिया 1 सितंबर तक जारी रहेगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को देश के 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के यू.जी. और पी.जी. कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड द्वारा सीयू-सीईटी 2021 आयोजित करने का कार्य सौंपा गया है। पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय, बठिंडा (सीयूपीबी) को सीयू-सीईटी 2021 का नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया है।

सीयू-सीईटी 2021 भारत के छात्रों को 12 प्रतिभागी केंद्रीय विश्वविद्यालयों जैसे असम विश्वविद्यालय, आंध्र प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय, झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय, कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय, केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय, पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय, राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय, दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय और तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय के यूजी और पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए अवसर प्रदान करेगा।

पीएच.डी. कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया की घोषणा प्रत्येक विश्वविद्यालय द्वारा अलग-अलग की जाएगी।केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय और उड़ीसा केंद्रीय विश्वविद्यालय, जो पहले सीयू-सीईटी-2020 का एक हिस्सा थे, इस वर्ष सीयू-सीईटी 2021 का हिस्सा नहीं हैं और अपने स्तर पर प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं।

अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर सीयू-सीईटी 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और परीक्षा तिथियों, अवधि और परीक्षा के पैटर्न से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि सभी अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि सीयू-सीईटी 2021 के लिए आवेदन करने से पहले वे प्रत्येक सहभागी विश्वविद्यालयों में उपलब्ध पाठ्यक्रमों के पात्रता मानदंड की जांच कर लें। कार्यक्रम, पात्रता मानदंड, कार्यक्रम संरचना आदि का विवरण संबंधित सहभागी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

सीयू-सीईटी 2021 का परिणाम एनटीए द्वारा घोषित किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित विश्वविद्यालय सीयू-सीईटी 2021 स्कोर और संबंधित सीयू के अन्य मानदंडों के आधार पर काउंसलिंग, प्रवेश कार्यक्रम और मेरिट सूची घोषित करेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड, परीक्षा कार्यक्रम, परिणाम तिथि और अन्य विवरण से संबंधित जानकारी जल्द ही एनटीए द्वारा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *