केंद्र ने ममता बनर्जी को वेटिकन में शांति सम्मेलन में भाग लेने की अनुमति देने से किया इनकार

कोलकाता। केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इस साल अक्टूबर में वेटिकन में होने वाले विश्व शांति सम्मेलन में भाग लेने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। मंजूरी को ‘राजनीतिक कोण’ से अस्वीकार कर दिया गया है और क्योंकि “घटना किसी राज्य के मुख्यमंत्री की भागीदारी के लिए स्थिति के अनुरूप नहीं है”।

सम्मेलन में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, पोप फ्रांसिस और इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी शामिल होंगे। यह कार्यक्रम मदर टेरेसा पर केंद्रित होगा। इससे पहले इटली सरकार ने ममता बनर्जी से अनुरोध किया था कि वे किसी प्रतिनिधि के साथ न आएं। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने तब उद्योग प्रतिनिधिमंडल की मंजूरी का प्रस्ताव दिया और इसके लिए विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया। लेकिन, मंजूरी नहीं दी गई।

टीएमसी के प्रवक्ता देबांग्शु भट्टाचार्य देव ने ममता बनर्जी को अनुमति नहीं दिए जाने पर अपनी राय ट्विटर पर व्यक्त की। उन्होंने लिखा, “केंद्र सरकार ने दीदी की रोम यात्रा की अनुमति नहीं दी! पहले उन्होंने चीन यात्रा की अनुमति भी रद्द कर दी थी। हमने अंतरराष्ट्रीय संबंधों और भारत के हितों को ध्यान में रखते हुए उस फैसले को स्वीकार कर लिया था। अब इटली मोदी जी क्यों? बंगाल के साथ आपकी समस्या क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *