CBSE की 10वीं, 12वीं के प्रथम चरण की परीक्षाएं 30 नवंबर से 22 दिसंबर के बीच होंगी

फोटो साभार : गुगल

नई दिल्ली। सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के पहले चरण की बोर्ड परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है। बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होगी और 22 दिसंबर को समाप्त होगी। बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए पहली परीक्षा समाजशास्त्र और अंतिम परीक्षा गृह विज्ञान है।

ये परीक्षाएं सुबह 11 बजकर 30 मिनट से दोपहर 1 बजे तक होंगी। वहीं सीबीएसई ने दसवीं कक्षा के पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं (प्रमुख विषयों) की भी घोषणा कर दी है। दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का पहला चरण 30 नवंबर से शुरू होंगी और यह परीक्षाएं 11 दिसंबर को समाप्त होंगी। दसवीं कक्षा के लिए पहली परीक्षा सामाजिक विज्ञान और अंतिम परीक्षा अंग्रेजी की आयोजित की जाएगी।

12वीं कक्षा के छात्रों के लिए 3 दिसंबर को इंग्लिश की परीक्षा है। 6 दिसंबर को गणित, 7 को फिजिकल एजुकेशन, 8 को बिजनेस स्टडी, 9 को ज्योग्राफी, 10 को फिजिक्स, 11 को साइकोलॉजी, 13 को अकाउंटेंसी, 14 को केमिस्ट्री, 15 को इकोनोमिक्स और 16 को हिंदी की परीक्षा ली जाएगी। 17 दिसंबर को राजनीतिक विज्ञान, 18 को बायोलॉजी, 20 दिसंबर को इतिहास, 21 दिसंबर को कंप्यूटर साइंस और 22 दिसंबर को आखिरी परीक्षा होम साइंस की ली जाएगी।

वहीं दसवीं कक्षा की मुख्य विषयों की परीक्षा का भी शेड्यूल जारी किया गया है। सीबीएसई द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक 30 नवंबर सुबह 11 बजकर 30 मिनट से दोपहर 1 बजे तक सोशल साइंस की परीक्षा ली जाएगी। 2 दिसंबर को विज्ञान, 3 को गृह विज्ञान, 4 को गणित, 8 दिसंबर को कंप्यूटर एप्लीकेशन, 9 को हिंदी और 11 दिसंबर को इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा है कि इस बार बोर्ड परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों (एमसीक्यू) आधारित होगी। बोर्ड परीक्षा के पहले चरण में कुल पाठ्यक्रम का 50 प्रतिशत शामिल होगा। यह पहली बार हैजब बोर्ड परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी।

इससे पहले सीबीएसई ने सोमवार को एक आधिकारिक जानकारी साझा करते हुए कहा, “सीबीएसई के संज्ञान में आया है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को भ्रमित करने के लिए नवंबर 2021 की आगामी टर्म 1 परीक्षा के लिए सोशल मीडिया पर एक फर्जी डेट शीट भी प्रसारित की जा रही है।”

सीबीएसई बोर्ड ने ऐसी फर्जी जानकारियों से सतर्क रहने की अपील की है। साथ ही छात्रों से कहा है कि केवल आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारियों पर ही यकीन करें।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 1 =