बंगाल के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी को लेकर CBI ने दर्ज की नई FIR

कोलकाता। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने 2020 में पश्चिम बंगाल (West Bengal) में प्राइमरी स्कूलों (Primary School) के लिए असिस्टेंट टीचर्स की नियुक्ति में कथित गड़बड़ी के संबंध में एक नई FIR दर्ज की है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अधिकारियों ने रविवार को ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश पर अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है, जिसमें केंद्रीय जांच एजेंसी को आरोपों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

यह मामला टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) पास और ट्रेनिंग करने वाले उम्मीदवारों के लिए 23 नवंबर, 2020 को पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (WBBPE) की तरफ से शुरू की गई 16,500 FIR शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया में कथित अनियमितताओं से जुड़ा है।

WBBPE ने उम्मीदवारों के इंटरव्यू और एप्टीट्यूड टेस्ट कराया और 15 फरवरी, 2021 को पहली मेरिट लिस्ट जारी की गई। FIR के मुताबिक, “ये आरोप लगाया गया है कि पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड ने पश्चिम बंगाल में प्राइमरी स्कूलों के लिए सहायक शिक्षकों की नियुक्ति में संदिग्ध और भ्रष्ट तरीके अपनाए और ऐसा करने के लिए और आवेदकों को अंधेरे में रखने के लिए भी WBBPE ने सफल उम्मीदवारों की पूरी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *