बंगाल में चुनाव बाद हिंसा मामले में सीबीआई ने दायर की चार्जशीट, 100 लोग नामजद

कोलकाता। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कलकत्ता उच्च न्यायालय को सौंपी चार्जशीट में 100 लोगों को नामजद किया है। सीबीआई ने कहा कि उसने पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा के संबंध में अब तक 51 मामले दर्ज किए हैं और जांच के चार महीने के भीतर 20 मामलों में 100 लोगों को चार्जशीट में नामजद किया है। एजेंसी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सीबीआई को चुनाव के दौरान बंगाल में बलात्कार, बलात्कार के प्रयास और हत्या के मामलों की जांच करने का आदेश दिया था।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के प्रवक्ता आरसी जोशी ने कहा कि सीबीआई ने सभी मानदंडों को पूरा करते हुए ही मामले दर्ज किए। 1 जनवरी 2022 तक सीबीआई ने करीब चार महीने में 51 केस दर्ज किए थे, 20 मामलों में चार्जशीट दाखिल की थी। चार्जशीट में 100 से ज्यादा लोगों के नाम हैं। एजेंसी ने कहा कि सीबीआई को अब तक एनएचआरसी से यौन अपराधों की 29 शिकायतें मिली हैं, जिनमें से सात मामले दर्ज किए गए और बाकी कानूनी प्रक्रिया के तहत थे।

एजेंसी ने कहा कि एनएचआरसी द्वारा भेजे गए दो मामलों को एजेंसी ने राज्य के विशेष जांच दल को भेज दिया है. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने इस जांच दल का गठन किया है। सीबीआई प्रवक्ता ने कहा कि 22 दिसंबर, 2021 को उच्च न्यायालय में स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करते समय, सीबीआई ने 50 नियमित मामले दर्ज किए थे और चुनाव के बाद की हिंसा की घटनाओं की प्रारंभिक जांच की थी।

उन्होंने कहा कि स्थिति रिपोर्ट सौंपे जाने तक सीबीआई ने 10 मामलों में आरोप पत्र दाखिल किया था जबकि बाकी मामलों में प्रक्रिया चल रही थी। उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद राज्य में बड़े पैमाने पर खुनी हिंसा हुई थी, हिंसा का शिकार ज्यादातर भाजपा से जुड़े हिन्दू हुए थे, सैकड़ों लोग पलायन करने पर मजबूर हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *