माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के परीक्षार्थी ‘हिन्दी में सम्मानित अंक प्राप्त कर हिन्दी को सम्मानित करें’

श्रीराम पुकार शर्मा, लेखक

हावड़ा । यह कहना है, श्री जैन विद्यालय, हावड़ा के हिन्दी विषय के वरिष्ठ अध्यापक श्रीराम पुकार शर्मा का। उन्होंने विगत कई वर्षों से माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक के परीक्षार्थियों को उनके बोर्ड की परीक्षा के पूर्व हिन्दी विषयगत उनकी कठिनाइयों को घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से दूर करने की निःशुल्क कोशिश करते हुए उन्हें सहायता और प्रेरणा प्रदान करते रहे हैं। गत तीन दिनों तक (30 व 31 मार्च तथा 1 अप्रैल) श्रीराम पुकार शर्मा ने अपने मोबाइल के माध्यम से पश्चिम बंगाल राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के उच्च माध्यमिक परीक्षा के अनगिनत परीक्षार्थियों को हिन्दी विषयगत प्रश्नों के उत्तर देते हुए उनका मनोबल भी बढ़िया है।

श्रीराम पुकार शर्मा का कहना है कि मैं चाहता हूँ कि हिन्दी का समुचित प्रचार-प्रसार हो, तो इसके लिए हमारे विद्यार्थियों को हिन्दी के प्रति आकर्षण उत्पन्न करना होगा और हिन्दी विषयगत उनकी समस्याओं का समाधान भी करना होगा। यह भी सत्य है कि मैं किसी अन्य रूप से तो इन परीक्षार्थियों की सहायता करने में सक्षम नहीं हूँ, परन्तु हिन्दी विषयक अपनी योग्यता के माध्यम से परीक्षार्थियों का उचित मार्ग दर्शन तो अवश्य ही कर सकता हूँ। इसके लिए मैंने फेसबुक और व्हाट्सएप का भरपूर सहारा लिया है। जिन पर बहुत पहले ही इस विषय पर सूचना प्रसारित कर दिया था।

मित्रों ने भी उसे और अधिक प्रसारित कर मुझे अधिक से अधिक विद्यार्थियों के साथ जुड़ने का गौरव प्रदान किया। फलतः मैंने उनके हिन्दी विषयगत विभिन्न प्रश्नों के उपयुक्त उत्तर बताते हुए उनकी समस्याओं का निवारण कर पाया। मुझे गर्व है कि मैंने परीक्षार्थियों की सेवा माध्यम से अपनी मातृभाषा हिन्दी की कुछ सेवा कर पाया। हिन्दी भाषीय अन्य विषयों के अध्यापकों से भी मेरा विनम्र निवेदन है कि वे भी हिन्दी भाषी परीक्षार्थियों के हित को ध्यान में रखकर आगे आएं और अपने आधार पर उनकी समस्याओं को दूर करने की कोशिश करें।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − 7 =