कनाडा ने की रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री की वेबसाइट पर एक प्रेस विज्ञप्ति में ट्रूडो नेकहा कि कनाडा रूसी सरकार के 62 करीबी सहयोगियों और एक रक्षा क्षेत्र की इकाई पर नए प्रतिबंधों की घोषणा कर रहा है। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार जिन लोगों पर प्रतिबंध लगाये गये हैं, उनमें रूसी संघीय गवर्नर और क्षेत्रीय प्रमुखों, उनके परिवार के सदस्य तथा वर्तमान में स्वीकृत रक्षा क्षेत्र की संस्थाओं के वरिष्ठ अधिकारियों सहित उच्च पदस्थ रूसी सरकारी अधिकारी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के सुरक्षा क्षेत्र के संस्थानों को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए शांति और स्थिरीकरण संचालन कार्यक्रम के माध्यम से यूक्रेन की दो परियोजनाओं के लिए धन के आवंटन की भी घोषणा की है। रूस के यूक्रेन पर हमले के दिन से यानी इस साल 24 फरवरी से कनाडा ने रूस, यूक्रेन और बेलारूस के 1,300 से अधिक व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाए हैं।

टेक्सास के गवर्नर ने जारी किया आपदा घोषणापत्र : दक्षिण मध्य अमेरिकी राज्य टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने गंभीर मौसम और अचानक आई घातक बाढ़ से प्रभावित 23 काउंटी के लिए और अधिक राज्य संसाधनों को मुक्त करने के लिए एक आपदा घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। एबॉट ने डलास में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,“यह हमारी समझ है कि सोमवार को जो हुआ वह 1932 के बाद से डलास में दूसरी सबसे भीषण बाढ़ थी।इस तूफान का प्रभाव ना केवल यहां डलास और फोर्ट वर्थ में बल्कि टेक्सास राज्य के आसपास के कई क्षेत्रों में भी नाटकीय असर रहा है।”

डलास के पूर्व में मेस्काइट में जब अचानक बाढ़ ने उसकी कार को सड़क पुल से बहा दिया तो उसमें सवार महिला उबर ड्राइवर की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी टेक्सास में लगभग 100 घर क्षतिग्रस्त हो गए और यह संख्या बढ़ने की आशंका है। डलास काउंटी के न्यायाधीश क्ले जेनकिंस ने ट्विटर पर कहा कि प्रारंभिक क्षति आकलन के आधार पर, वह डलास काउंटी में आपदा की स्थिति घोषित कर रहे हैं और राज्य तथा संघीय सहायता का अनुरोध कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *