In the third phase, 77.53 percent voting took place on four Lok Sabha seats of Bengal.

बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कल

  • 34 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनावी रण

Bengal By Election, कोलकाता। पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर कल यानी बुधवार, 10 जुलाई को उपचुनाव होना है। इस उपचुनाव में 34 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला तय होगा। इसमें उत्तर 24 परगना जिले की बगदाह, नादिया की रानाघाट दक्षिण, उत्तर दिनाजपुर की रायगंज और कोलकाता की मानिकतला विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है।

55 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की होगी तैनाती

निर्वाचन आयोग ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की 55 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है। इसमें बगदाह में सबसे ज्यादा 16 कंपनियां और राणाघाट-दक्षिण में 15 कंपनियां तैनात होंगी। वहीं, आयोग ने रायगंज और मानिकतला के लिए सीएपीएफ की 12-12 कंपनियां तैनात करने का फैसला लिया है। उपचुनाव के लिए 100 प्रतिशत वेबकास्टिंग होगी।

इन सीटों पर होगा उपचुनाव 

तृणमूल कांग्रेस यानी TMC के पूर्व विधायक साधन पांडे के निधन के बाद मानिकतला सीट खाली हो गई थी। वहीं, भाजपा विधायकों कृष्ण कल्याणी, विश्वजीत दास और मुकुट मणि अधिकारी के इस्तीफे के बाद रायगंज, बगदाह और राणाघाट-दक्षिण में उपचुनाव कराए जा रहे हैं। इन तीनों ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

कल्याणी और अधिकारी को तृणमूल कांग्रेस(TMC) ने रायगंज और रानाघाट-दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों से उम्मीदवार बनाया है। वहीं मानिकतला में सत्तारूढ़ पार्टी ने दिवंगत साधन पांडे की पत्नी सुप्ती पांडे को मैदान में उतारा है।

त्रिकोणीय मुकाबले की उम्मीद

रायगंज, राणाघाट-दक्षिण और मानिकतला में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। बगदाह में चार दावेदारों के बीच तगड़ी लड़ाई है। यहां तृणमूल कांग्रेस, भाजपा के अलावा कांग्रेस और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *