#Budget2023 LIVE : वेतन भोगियों को राहत, आयकर छूट सीमा 5 लाख से बढ़ा कर 7 लाख की

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को अमृतकाल का पहला आम बजट पेश कर रही हैं। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था दुनिया में दसवें स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गई। वेतन भोगियों को राहत मिली 7 लाख तक सालाना कमाने वाले आम व्यक्ति को कोई कर नहीं देना होगा। 3 करोड़ के टर्नओवर वाले माइक्रो उद्योग को कर में छूट दी जाएगी। सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क को 16 फीसदी बढ़ाया गया, जिससे सिगरेट के दामों में बढ़ोतरी होगी।

वित्त मंत्री ने कहा महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी। इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा। #Fiscal Deficitवित् मंत्री ने कहा 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए अगले 3 वर्षों में 38,000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी। वित् मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 -24 में पीएम आवास योजना के परिव्यय को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ किया जायेगा।

कोरोना महामारी से प्रभावित MSME को राहत दी जाएगी। संविदागत विवादो के निपटान के लिए स्वैच्छिक समाधान योजना लाई जाएगी। इस बजट में कृषि स्टार्ट अप को फोकस किया गया है। बच्चों के लिए डिजिटल पुस्तकालय खोलने की घोषणा की गई। वित्त मंत्री बजट के लिए मंत्रालय पहुंचीं तो वे लाल रंग के टैब के साथ संबलपुरी सिल्क की लाल साड़ी में नजर आईं। उनकी इस साड़ी की भी चर्चा हो रही।

संसद में बजट पेश कर रही वित्तमंत्री ने कहा-बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा( पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा। कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी। युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष की स्थापना की जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोज़गार सृजन को तेज़ गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मज़बूत करने पर केंद्रित है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।

अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।  उन्होंने कहा-2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। इन 9 वर्षों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *