BSNL

बीएसएनएल शीघ्र 4 जी और 5 जी सेवाएं शुरू करेगी: वैष्णव

नयी दिल्ली। संचार, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रानिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत ब्राडबैंड नेटवर्क लिमिटेड(बीबीएनएल) के अपने लक्ष्यों को हासिल करने में असफल रहने के आरोपों को खारिज करते हुये शुक्रवार को कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में इसके विलय से लक्ष्यों को हासिल करने में तेजी आयी है और बीएसएनएल शीघ्र ही स्वदेशी तकनीक के माध्यम से 4 जी और 5 जी सेवायें शुरू करने जा रही है। वैष्णव ने आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही।

उन्हाेंने कहा कि बीबीएनएल का परिणाम बहुत अच्छा रहा है और अब बीबीएनएल तथा बीएसएनएल के विलय का लाभ मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि अभी हर महीने ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख से अधिक ब्राडबैंंड कनेक्शन दिये जा रहे हैं और इसमें स्थानीय स्तर पर छोटे उद्यमियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। इसके कारण डेटा खपत भी 120 जीबी प्रति महीने पर पहुंच गयी है। उन्होंने कांग्रेस पर 2004 से 2014 के दौरान बीएसएनएल और महानगर टेलीफोन नगर लिमिटेड (एमटीएनएल) के साथ अत्याचार करने का आरोप लगाते हुये कहा कि इन दोनोंं कंपनियों को सोच समझ कर बर्वाद किया गया।

मोदी सरकार ने इन कंपनियों को पटरी पर लाने की पहल की है और वर्ष 2019 में बीएसएनएल को 70 हजार करोड़ रुपये का पैकज दिया गया। इसके बल पर वह अब परिचालन लाभ की स्थिति में है और अभी चालू वर्ष में भी 1.64 लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया है। वैष्णव ने कहा कि बीएसएनएल और एमटीएनएल बहुत जल्द 4 जी और 5 जी सेवायें शुरू करने वाले हैं जो स्वदेशी तकनीक पर आधारित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *