बंगाल में सीमा पर बांग्लादेशी तस्कर मारा गया : बीएसएफ

प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी की कोशिश को नाकाम करने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान द्वारा पम्प एक्शन गन से चलाई गई गोली लगने से एक बांग्लादेशी व्यक्ति की मौत हो गई। बल ने रविवार को यह जानकारी दी। बल ने बताया कि तस्कर द्वारा चापड़ (स्थानीय भाषा में दाह) से किए गए हमले में बीएसएफ का एक जवान भी मामूली रूप से घायल हुआ है।

जवान को कान के पास चोट लगी है। बीएसएफ ने एक बयान में कहा, ‘‘ फेनसेडिल की तस्करी करने की कोशिश कर रहा संदिग्ध बांग्लादेशी तस्कर भारतीय क्षेत्र में मारा गया है।’’ बल ने बताया कि घटना शनिवार रात को करीब 10 बजे तब हुई जब बीएसएफ की 24वीं बटालियन के जवान मालदा जिले के गोपालनगर चौकी के आसपास भारत-बांग्लादेश की सीमा पर तस्करी का पता लगाने के लिए गश्त कर रहे थे। बीएसएफ ने बताया कि सुरक्षा बाड़ के दोनों ओर 10 से 12 बांग्लादेशी और भारतीय तस्करों की गतिविधि दिखी जिसके बाद जवानों ने उन्हें ललकारा। भारतीय क्षेत्र में मौजूद तस्कर सुरक्षा दीवार पर ‘फेनसेडिल की बोतलें’ फेंक कर भाग गए। उन्होंने बताया कि सीमा के इस पार से फेंकी गई खेप सुरक्षा दीवार पर फंस गई जिसे लेने के लिए कुछ बांग्लादेशी पुरुष वहां पहुंचे।

बीएसएफ ने बताया कि बल के जवानों की उपस्थिति देख कुछ बांग्लादेशी पुरुष वहां से भागने लगे लेकिन उनमें से एक ने जवान पर हमला कर दिया। बयान के मुताबिक, ‘‘ जवान ने आत्म रक्षा में तस्करों को भगाने के लिए गैर घातक हथियार जिसे पम्प एक्शन गन कहते हैं, से फायरिंग की।’’ बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने कहा, ‘‘अगर जवान ने गोली नहीं चलाई होती तो बांग्लादेशी तस्करों का समूह उन्हें मार देता ।’’ बल ने बताया कि शव के साथ खांसी की दवा ‘फेनसेडिल’ की 75 बोतलें और चापड़ मिला है। शव को स्थानीय पुलिस को सौंप दिया गया है। बीएसएफ की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक फेनसेडिल कोडिन मिश्रित खांसी की दवा है और पड़ोसी देश में शराबबंदी की वजह से इसका दुरुपयोग नशा करने के लिए किया जाता है। इस दवा से युवा नशा करते हैं और नशे के लिए वे निर्धारित मात्रा से अधिक इस दवा का सेवन करते हैं। बल ने कहा कि वह पश्चिम बंगाल से लगती सीमा पर शून्य तस्करी अभियान चला रहा है और इस कार्य के लिए प्रतिबद्ध है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 3 =