बीएसएफ पर बंगाल में बढ़ा टकराव

फोटो साभार : गुगल

कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र का दायरा बढ़ाए जाने के मसले पर एक बार फिर टकराव शुरू हो गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे टकराव का मुद्दा बनाते हुए राज्य की पुलिस को आदेश दिया है कि वह बीएसएफ को राज्य की सीमा के अंदर गश्त करने या कोई भी कार्रवाई करने से रोके। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पिछले साल कानून में बदलाव करते हुए बीएसएफ को पश्चिम बंगाल सहित राज्यों की सीमा में 50 किलोमीटर अंदर तक कार्रवाई करने का अधिकार दे दिया। पहले बीएसएफ राज्य की सीमा के अंदर 15 किलोमीटर तक की ऑपरेट कर सकती थी।

ममता बनर्जी ने तब भी इस फैसले का विरोध किया था। अब उन्होंने राज्य की पुलिस को कहा है कि वह बीएसएफ को 50 किलोमीटर अंदर तक ऑपरेट न करने दे। इससे टकराव बढ़ेगा। उन्होंने बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ हुई प्रधानमंत्री की बैठक को ‘ज्ञान बांटों’ सेशन बताया।

पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों पर प्रधानमंत्री के सवाल उठाने का भी उन्होंने विरोध किया और राज्य में बीएसएफ के काम पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के तहत आने वाली बीएसएफ अंतरराष्ट्रीय सीमा के उस पार गायों की तस्करी कराती हैं, लेकिन उसका इलजाम बंगाल पुलिस पर आता है। इसलिए मैंने राज्य पुलिस को कहा है कि वे बीएसएफ को रोकें।

राज्य में बीएसएफ के काम पर सवाल उठाते हुए ममता बनर्जी ने कहा- केंद्र सरकार के तहत आने वाली बीएसएफ अंतरराष्ट्रीय सीमा के उस पार गायों की तस्करी कराती है और लोगों की हत्या करके उनके शव बांग्लादेश में फेंक देती है, लेकिन उसका इलजाम बंगाल पुलिस पर आता है। इसलिए मैंने राज्य पुलिस को कहा है कि वे बीएसएफ को रोकें।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen + eight =