BSEB: बिहार में 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित, 80 प्रतिशत से ज्यादा परीक्षार्थी उत्तीर्ण

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा 12 वीं (इंटर) की परीक्षा 2022 के नतीजे बुधवार को घोषित कर दिए गए। इस परीक्षा में 80.15 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने परीक्षा परिणाम जारी किए। इस मौके पर बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद रहे। बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस साल तीनों संकायों में मिलाकर 13 लाख 45 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शाामिल हुए थे, जिसमें से 80.15 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि कला संकाय में जहां 79.53 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए, वहीं वाणिज्य संकाय में 90.38 प्रतिशत तथा विज्ञान संकाय में 79.81 प्रतिशत परीक्षार्थी उतीर्ण हुए हैं। उन्होंने कहा कि कला संकाय में गोपालगंज के रहने वाले संजय राज कुल 482 अंक लाकर राज्य टॉपर बने, वहीं वाणिज्य संकाय में अंकित गुप्ता 473 अंक लाकर राज्य में पहला नबंर प्राप्त किया। विज्ञान संकाय में सैारभ कुमार और अर्जुन कुमार संयुक्त रूप से टॉपर रहे। दोनों ने 472 अंक हासिल किए हैं।

किशोर ने कहा कि पिछले चार वर्षों से किसी भी राज्य से पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति परीक्षा परिणाम जारी कर रहा है। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने बीएसईबी के अधिकारियों और कर्मचारियों को कम समय में परीक्षा परिणाम की घोषणा करने के लिए बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *