ब्रेट ली ने बताया, यह खिलाड़ी सात-आठ साल में तोड़ सकता है तेंदुलकर के 100 शतक का रिकार्ड

मुंबई : आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने शनिवार को कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों के रिकार्ड को पछाड़ने की काबिलियत है, बशर्ते वह सात-आठ साल और इसी तरह आक्रामक बल्लेबाजी करते रहें।

तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने का रिकार्ड है, उन्होंने 49 सैकड़े जड़े हैं जबकि कोहली 248 मैचों में 43 शतक से इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं। टेस्ट में भी तेंदुलकर के 51 शतक हैं और उनके नाम सबसे ज्यादा शतक का रिकार्ड हैं। कोहली के अब तक 86 मैचों में 27 शतक हैं।

ली ने कहा कि ऐसा तीन चीजों- प्रतिभा, फिटनेस और मानसिक मजबूती – पर निर्भर करता है और कोहली में ये सभी मौजूद हैं।ली ने इनकी बात करते हुए कहा, ‘‘बतौर बल्लेबाज बात करें तो पहली बात है प्रतिभा। उसमे निश्चित रूप से प्रतिभा है इसलिये इसे छोड़िये। दूसरी चीज है उसकी फिटनेस। वह निश्चित रूप से काफी फिट है क्योंकि यह सब फिटनेस से ही होता है।

उन्होंने कहा, ‘‘अंतिम चीज होगी मानसिक मजबूती और विदेशों में मुश्किल मैचों से बाहर निकलने की क्षमता।’ ली ने स्टार स्पोर्ट्स के ‘क्रिकेट कनेक्टिड’ शो में कहा, ‘‘मेरा मानना है कि सचिन को पछाड़ने के लिये उसमें ये तीनों चीजें मौजूद हैं लेकिन हम सचिन की बात कर रहे हैं तो कोई ‘भगवान’ को कैसे पीछे छोड़ सकता है, इसलिये हमें इंतजार करना होगा।

उन्होंने कहा,  हम यहां इतने ज्यादा शतकों की बात कर रहे हैं। कोहली इस समय जैसा खेल रहा है, उसे सात-आठ साल और दे दीजिये, वह निश्चित रूप से आसानी से ऐसा कर सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *