लंदन। अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों द्वारा केवल तीन दिनों में सामूहिक इस्तीफे की एक श्रृंखला के बाद, बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कंजरवेटिव पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि जब तक इस पद पर किसी अन्य का चुनाव नहीं हो जाता, तब तक वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने रहेंगे। 10, डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर मीडिया को संबोधित करते हुए, 58 वर्षीय संकटग्रस्त ब्रिटिश नेता ने कहा, “अब संसदीय कंजरवेटिव पार्टी की इच्छा स्पष्ट है कि पार्टी का एक नया नेता होना चाहिए और इसलिए एक नया प्रधानमंत्री भी होना चाहिए।” जॉनसन ने अपने 1,079 दिनों की सत्ता में कई बार विवादों का सामना किया है।

उन्होंने कहा कि नया नेता चुनने की प्रक्रिया अभी से शुरू हो जानी चाहिए और अगले सप्ताह समय सारिणी की घोषणा की जाएगी।उन्होंने कहा, “मैंने हमारे बैकबेंच सांसदों के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी के साथ सहमति व्यक्त की है कि उस नए नेता को चुनने की प्रक्रिया अभी शुरू होनी चाहिए। समय सारिणी की घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी।” जॉनसन ने कहा कि फिलहाल उन्होंने एक कैबिनेट नियुक्त की है और जब तक किसी नेता के नाम पर सहमति नहीं हो जाती, तब तक वे ही सत्ता संभालेंगे।

बता दें कि एक दिन पहले जॉनसन की सरकार के 6 और मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। इसमें संस्कृति मंत्री जूलिया लोपेज, व्यापार मंत्री ली राउली, शिक्षा मंत्री एलेक्स बरगर्ट, नील ओ ब्रायन, केमी बडेनोच और मिम्स डेविस शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कंजर्वेटिव पार्टी को एक नई शुरुआत की जरूरत है और मुझे इसके अलावा कोई रास्ता दिखाई नहीं दे रहा है। ब्रिटेन में इस्तीफा देने वालों की कुल संख्या 27 हो गई है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 + fourteen =