कोलकाता। देश में मौसम के अंगड़ाई लेते ही पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक कड़ाके की ठंड का एहसास हो रहा है। इसी तरह पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इस ठंड के और बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-बंगाल में घना से बहुत घना कोहरा और ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

दार्जिलिंग में तापमान 4 डिग्री तक गिर गया है। कालिम्पोंग का तापमान 7 डिग्री पर पहुंच गया है। उत्तर बंगाल में पहले से ही तापमान पांच से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है, जिसके कारण वहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अलीपुर मौसम विभाग ने पहले ही आशंका जाहिर की है कि इस बार मकर संक्रांति के पहले तक तापमान में और अधिक गिरावट होगी। इस बीच, मकर संक्रांति के अवसर पर गंगासागर मेले की तैयारी को लेकर राज्य सरकार पूरी सतर्कता बरत रही है।

उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में तो पहले से ही तापमान पांच से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है जिसके कारण वहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने पहले ही आशंका जाहिर की है कि इस बार मकर संक्रांति के पहले तक तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जाएगी।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में आज मौसम का सबसे सर्द दिन है। शुक्रवार को मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। यह अब तक का सबसे कम तापमान है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + 19 =