Bollywood : चर्चाओं के बीच : संगीतकार अपूर्व बनर्जी

काली दास पाण्डेय, मुंबई :  बॉलीवुड म्यूजिक टुडे म्यूजिक कम्पनी द्वारा इनदिनों नवोदित प्रतिभाओं को प्रकाश में लाने के उद्देश्य से हिंदी, पंजाबी व अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के गीतों से सजे म्यूजिक वीडियो और म्यूजिक सिंगल को क्रमवार रिलीज किया जा रहा है। संगीत के क्षेत्र में संघर्षशील प्रतिभाओं के लिए इस कंपनी द्वारा किया जा रहा कार्य एक शुभ संकेत है। बॉलीवुड म्यूजिक टुडे, म्यूजिक कम्पनी द्वारा पिछले दिनों अपने ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर पाँच म्यूजिक वीडियो क्रमशः ‘इश्क की हमसे कुछ यूं शुरुआत कीजिए… इक पल ही सही मुलाकात कीजिए’, ‘दिलां दा सौदा करके तू मुकर गया माहिया’ (हिंदी पंजाबी मिक्स गीत), ‘आ जा आ जा प्यार वाले दिये तू जला’, ‘सवाल जो तमाम सवाल बन कर रह गये’ और ‘कबीर भजन’ रिलीज किया गया है।

बॉलीवुड म्यूजिक टुडे म्यूजिक कम्पनी के बढ़ते कदम के पीछे गीतकार संजय रोकड़े का अहम योगदान है। हाल ही में इस म्यूजिक कंपनी के लिए गीतकार संजय रोकड़े ने बॉलीवुड के संगीतकार अपूर्वा बनर्जी के संगीत निर्देशन में मीरा रोड(मुंबई) स्थित क्रिस्टल साउंड स्टूडियो में एक कव्वाली नवोदित सिंगर सुपाती रंजन के स्वर में रिकॉर्ड करवाया है। हाल ही में इन्होंने बॉलीवुड के फेमस सिंगर शान के स्वर में भी एक गीत रिकॉर्ड करवाया है। इसके साथ ही संगीतकार अपूर्वा बनर्जी का नाम तेजी से उभर कर सामने आया है। बचपन से ही संगीत में रुचि रखने वाले संगीतकार अपूर्वा बनर्जी 90 के दशक से ही बॉलीवुड में बतौर संगीतकार सक्रिय हैं।

वैसे अपूर्वा बनर्जी ने बतौर संगीतकार अपना कैरियर दिल्ली दूरदर्शन से जुड़ कर शुरू किया था। दिल्ली दूरदर्शन(डीडी1) से टेलीकास्ट हुए धारावाहिक ‘एक इंच मुस्कान’, ‘भारत के संत’, ‘लव देव की नायिका’ और टेली फिल्म ‘टेसू के फूल’, ‘अपराजिता’, ‘माउंट एवरेस्ट की कहानी’ से इन्हें प्रसिद्धि मिली। संगीतकार स्व. आर.डी. बर्मन को अपना आदर्श मानने वाले अपूर्व बनर्जी को बॉलीवुड में नवोदित प्रतिभाओं को सरंक्षण व चांस देने अग्रणी संगीतकार के रूप में जाना जाता है। श्वेता पिक्चर्स की नवीनतम प्रस्तुति ‘गंगातट’ के लिए भी संगीतकार के रूप में निर्माता निर्देशक ललित आर्य ने अपूर्व बनर्जी को फिल्म की कास्ट में शामिल किया है। फ़िलवक्त संगीतकार अपूर्व बनर्जी ‘बॉलीवुड म्यूजिक टुडे’ म्यूजिक कम्पनी के साथ मिलकर नवोदित सिंगर्स को प्रकाश में लाने के उद्देश्य से अपनी नई योजनाओं के साथ कर्मपथ पर अग्रसर हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + eight =