कोलकाता। हायर सेकेंडरी के नतीजे घोषित होने के बाद से जिलों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। 10 जून को परीक्षा के नतीजे आने के बाद असफल छात्रों और उनके अभिभावकों ने पास की मांग को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया है। किसी ने दावा किया कि उत्तर पुस्तिका ठीक से नहीं देखी गई। कोई दावा कर रहा है, परीक्षा अच्छा दिया, उसके बाद वह कैसे फेल हो गया, यह सोच नहीं सकता। इस संदर्भ में हायर सेकेंडरी संसद ने परीक्षा के परिणाम से असंतुष्ट लोगों के लिए समीक्षा व स्क्रूटनी की तिथि घोषित कर दी।

अधिसूचना में कहा गया है कि उम्मीदवार 20 जून से समीक्षा और जांच के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन 5 जुलाई तक स्वीकार किए जाएंगे। लेकिन सभी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हायर सेकेंडरी बोर्ड ने साफ कर दिया है कि ऑफलाइन कोई रिव्यू और स्क्रूटनी नहीं होगी। आवेदक एक ही समय में समीक्षा-जांच और आरटीआई से नहीं गुजर सकते। इससे जटिलताएं बढ़ सकती हैं। बोर्ड ने कहा कि परिणाम आने में बहुत देर हो सकती है।

इसलिए स्क्रूटनी और समीक्षा के नतीजे आने के बाद आरटीआई मांगी गई है। आप आरटीआई में उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने कहा कि समीक्षा, जांच और आरटीआई का जवाब जल्द से जल्द दिया जाएगा। 2022 में 8,45,06 छात्रों ने हायर सेकेंडरी की परीक्षा दी। यह पहला मौका है जब कोरोना की स्थिति को लेकर होम सेंटर (अपने स्कूल में परीक्षा) पर हायर सेकेंडरी की परीक्षा हुई है। कूचबिहार के दिनहाटा सोनीदेवी हाई स्कूल की छात्रा आदिशा देवा शर्मा हाई स्कूल में प्रथम बनीं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − 15 =