बैरकपुर: उत्तर 24 परगना जिले के अगरपाड़ा में रविवार को पानीहाटी जन स्वास्थ्य रक्ष संगठन की ओर से सफल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। संगठन के एक सदस्य ने बताया कि कुल 52 लोगों ने रक्तदान किया। वहीं कई लोगों ने विभिन्न स्वास्थ्य कारणों से रक्त नहीं दे सके। ऐसे लोगों का उचित इलाज किया गया। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। अग्निवीना संघ और अरघा के सदस्यों ने संगीत प्रस्तुत किया। कलाकारों द्वारा गायन भी प्रस्तुत किए गए। इस मौके पर हुगली जिला सेव ट्री सेव वर्ल्ड के प्रतिनिधिमंडल भी पहुंचे। पानीहाटी जन स्वास्थ्य रक्षा संगठन आगे भी इस प्रकार का शिविर आयोजित करते रहेगा।

गौरतलब है कि हर साल एक अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जाता है। ताकि उन सभी लोगों को धन्यवाद दिया जा सके जिन्होंने ज़िंदगियां बचाने के लिए रक्तदान किया और लोगों को इसके प्रति जागरुक भी कर सकें। अगर हर व्यक्ति हर तीन महीनें में नियमित रूप से रक्तदान करे, तो ख़ून की कमी से किसी को तकलीफ या किसी की जान नहीं जाएगी। आमतौर पर लोग रक्तदान से इसलिए डरते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कमज़ोरी हो जाएगी।

जबकि ऐसा नहीं है ब्लड डोनेट करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। रक्तदान से दिल की सेहत में सुधार होता है, वज़न कंट्रोल में रहता है, कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है। रक्तदान से न सिर्फ आपके शरीर पर बल्कि दिमाग़ पर भी पॉज़ीटिव असर पड़ता है। ब्लड डोनेशन से आप किसी ज़रूरतमंद की जान बचाते हैं, और साथ ही आपकी सेहत को भी कई फायदे होते हैं। यही वजह है कि लोगों को इसके बारे में जागरुक करना बेहद ज़रूरी है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen − fourteen =