भयंकर तूफान के कारण ऑस्ट्रेलिया में ब्लैकआउट, हजारों घरों की बिजली गुल

कैनबरा। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में भयंकर तूफान के कारण हजारों लोगों के घरों की बिजली गुल हो गई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह से पिछले 24 घंटे से दक्षिण ऑस्ट्रेलिया (एसए) में 65,000 से ज्यादा घरों में बिजली नहीं थी। बुधवार को स्थानीय समयानुसार, सुबह 6.00 बजे तक, 10,000 से ज्यादा घरों में, ज्यादातर दक्षिण अफ्रीका की राजधानी एडिलेड और इसके आसपास के शहरों में अभी भी बिजली नहीं है।

मंगलवार की रात 9.00 बजे से 10.00 बजे के बीच और बुधवार की सुबह 3.00 बजे से 3.30 बजे के बीच दो बार भारी बारिश हुई, जिससे तेज आंधी की चेतावनी दी गई। सुबह 3:30 से 4:30 बजे के बीच राज्य आपातकालीन सेवा (एसईएस) को औसतन हर तीन मिनट में मदद के लिए एक कॉल प्राप्त हुई। बुधवार सुबह तक एक फोन कॉल में तेजी की आशंका थी, क्योंकि लोगों ने दिन में नुकसान का आकलन किया था।

एसए पावर नेटवर्क्‍स ने कुछ क्षेत्रों में बिजली बहाल करना शुरू कर दिया है, लेकिन और शिकायते मिलने की उम्मीद है।
बुधवार को वाहन चलाने वालों से सावधानी बरतने का आग्रह किया गया। सड़कों पर मलबा बिखरा हुआ था और ब्लैकआउट के चलते कुछ ट्रैफिक लाइटें खराब हैं। मौसम विज्ञान ब्यूरो के एक वरिष्ठ फोरकास्टर मार्क अनोलक ने कहा कि तूफान का सबसे बुरा दौर बीत चुका है लेकिन यह राहत अस्थायी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *