कोलकाता। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सात जून से शुरू होने वाले अपने पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे के लिए मंगलवार की शाम यहां पहुंचेंगे। यह जानकारी पार्टी के सूत्रों ने सोमवार को दी। राज्य में भाजपा अध्यक्ष सुकांता मजुमदार ने बताया कि नड्डा सात जून की शाम को पहुंचेंगे। इसके बाद वह आठ जून को बैठकों में शामिल होंगे। इसके अलावा नड्डा विधायकों और सांसदों के साथ अलग-अलग बैठक में शामिल होंगे जो भाजपा की राज्य समिति के पुनर्गठन के बाद यह पहली कार्यकारिणी बैठक है। इसके परिणामस्वरूप राज्य समिति के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे। बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के बाद से ही भाजपा के अंदर बार-बार खींचतान सामने आ रही है।

नड्डा का यह बंगाल दौरा उस वक्त हो रहा है जब राज्य में बाबुल सुप्रियो, अर्जुन सिंह और जॉय प्रकाश मजुमदार समेत भाजपा के नेता पार्टी छोड़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हो गए हैं। जॉय प्रकाश मजुमदार जैसे नेता अपना पद खोकर सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी में चले गए। कई लोग पार्टी के भीतर से बार-बार असंगत टिप्पणी कर रहे हैं। बैरकपुर से सांसद अर्जुन सिंह पिछले दिनों भाजपा पार्टी का साथ छोड़कर टीएमसी में शामिल हो गए थे, जिससे भाजपा दल के ऊपर दबाव बढ़ गया था।

भाजपा के एक दल के मुताबिक, राष्ट्रपति चुनाव आने वाले हैं जिससे पहले भाजपा केंद्रीय नेतृत्व सांसदों और विधायकों को पार्टी में रखने के लिए बेताब थी इसलिए जेपी नड्डा जल्दी में बंगाल आ रहे हैं। हलांकि भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा,‘’जेपी नड्डाजी ने पहले ही घोषणा की थी कि वह जून में आएंगे और यह आमतौर पर पार्टी के लिए की जाने वाली बैठकों के लिए दौरा है।‘’ हालांकि इस दौरे को भाजपा के अंदरूनी दायरे से काफी अहम होने के संकेत मिल रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक राज्य के नेतृत्व को आला कमान ने सोमवार को सूचना दी थी।

राज्य नेतृत्व को निर्देश दिया गया है कि वह 7-8 जून को कोई अन्य कार्यक्रम आयोजित न करें। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दो दिनों के लिए राज्य का दौरा किया था और अब नड्डा जून के पहले सप्ताह में दो दिनों के लिए यहां आ रहे हैं। भाजपा के उच्च नेतृत्व के लगातार दौरे दर्शाते हैं कि पार्टी पश्चिम बंगाल में अपनी इकाई को मजबूत करने में लगी हुई है। दूसरी ओर टीएमसी ने इस यात्रा को कोई महत्व देने से इनकार करते हुए कहा कि नड्डा के पश्चिम बंगाल के कई दौरों से केवल भाजपा से ही पलायन हुआ है और इस प्रकार टीएमसी ‘बिल्कुल चिंतित नहीं है।’

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + sixteen =