BJP मिशन कर्नाटक : पीएम मोदी का आज मेगा रोड शो

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान मोदी जहां राज्य की जनता को हजारों करोडों रुपये की कई परियोजनाओं की सौगातें देंगे, तो वहीं दूसरी तरफ बेलगावी में एक मेगा रोड कर भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास भी करते नजर आएंगे। पीएमओ द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 फरवरी को सुबह लगभग 11:45 बजे, शिवमोग्गा हवाई अड्डे का दौरा एवं निरीक्षण करेंगे और उसके बाद शिवमोग्गा में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इसके बाद, लगभग 3:15 बजे, प्रधानमंत्री बेलगावी में कई विकास पहलों की आधारशिला रखेंगे व उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे और पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त भी जारी करेंगे।

गौरतलब है कि शिवमोग्गा का नया हवाई अड्डा लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इस हवाई अड्डे का यात्री टर्मिनल भवन प्रति घंटे 300 यात्रियों को संभाल सकने में सक्षम है। यह हवाई अड्डा मलनाड क्षेत्र के शिवमोग्गा एवं अन्य पड़ोसी इलाकों की कनेक्टिविटी और पहुंच को बेहतर करेगा। प्रधानमंत्री शिवमोग्गा में दो रेल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसमें शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानेबेन्नूर नई रेलवे लाइन और कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो शामिल हैं।

शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानेबेन्नूर नई रेलवे लाइन 990 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की जाएगी और यह बेंगलुरु-मुंबई मेनलाइन के साथ मलनाड क्षेत्र को उन्नत कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। शिवमोग्गा शहर में कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो को 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा ताकि शिवमोग्गा से नई ट्रेनों का परिचालन शुरू करने में मदद मिल सके और बेंगलुरू एवं मैसूरु में रखरखाव की सुविधाओं पर पड़ने वाले बोझ को हल्का किया जा सके।

प्रधानमंत्री सड़कों के विकास की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। कुल 215 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत से विकसित की जाने वाली इन परियोजनाओं में ब्यंदूर-रानेबेन्नूर को जोड़ने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग -766सी पर शिकारीपुरा शहर के लिए नई बाईपास सड़क का निर्माण, मेगारावल्ली से अगुम्बे तक राष्ट्रीय राजमार्ग -169ए का चौड़ीकरण, और राष्ट्रीय राजमार्ग 169 पर तीर्थाहल्ली तालुक के भारतीपुरा में नए पुल का निर्माण शामिल है।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के तहत 950 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बहु-ग्राम योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इसमें गौतमपुरा और 127 अन्य गांवों के लिए एक बहु-ग्राम योजना का उद्घाटन और कुल 860 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित की जाने वाली तीन अन्य बहु-ग्राम योजनाओं की आधारशिला रखना शामिल है। चार योजनाएं घरों में पाइप के जरिए जलापूर्ति के कनेक्शन प्रदान करेंगी और इससे कुल 4.4 लाख से अधिक लोगों को लाभ होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री शिवमोग्गा शहर में 895 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 44 स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं में 110 किलोमीटर लंबाई वाले आठ स्मार्ट रोड पैकेज, एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर एवं बहुमंजिली कार पाकिर्ंग, स्मार्ट बस आश्रय परियोजनाएं, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की कुशल प्रणाली, शिवप्पा नाइक पैलेस जैसी विरासत परियोजनाओं का एक संवादात्मक संग्रहालय में विकास, 90 संरक्षण लेन, पार्कों का निर्माण और रिवरफ्रंट विकास परियोजनाएं आदि शामिल हैं।

भाजपा के अनुसार, प्रधानमंत्री सोमवार को दोपहर बाद 2:50 बजे कर्नाटक के बेलगावी में एक मेगा रोड शो करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री बेलगावी में, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 13वीं किस्त की लगभग 16 हजार करोड़ रुपये की राशि आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को जारी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री पुनर्विकसित बेलगावी रेलवे स्टेशन भवन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से लगभग 190 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से इस रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया गया है।

लोंडा-बेलगावी-घाटप्रभा खंड के बीच रेलवे लाइन दोहरीकरण परियोजना एक अन्य ऐसी रेलवे परियोजना है, जिसे प्रधानमंत्री द्वारा बेलगावी में राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। लगभग 930 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की गई यह परियोजना व्यस्तम मुंबई-पुणे-हुबली-बेंगलुरु रेलमार्ग पर लाइन क्षमता को बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री बेलगावी में जल जीवन मिशन के तहत बहु-ग्राम योजना की छह परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे, जिन्हें लगभग 1585 करोड़ रुपये की संचयी लागत से विकसित किया जाएगा और इससे 315 से अधिक गांवों की लगभग 8.8 लाख आबादी लाभान्वित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *