उप्र विधान परिषद चुनाव में भाजपा ने बनायी निर्णायक बढ़त

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन वाले 35 क्षेत्रों की 36 सीटों के लिये हो रहे चुनाव में मतदान वाली 27 सीटों पर मंगलवार काे शुरू हुई मतगणना में भारतीय जनता पार्टी ने बढ़त बना ली है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक पूर्व निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह आठ बजे से मतगणना शुरु हो गयी। मतगणना के शुरुआती रुझानों के आधार पर जौनपुर, लखनऊ, रायबरेली, बहराइच और देवरिया सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों ने निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है।

हालांकि इनमें से तमाम सीटों पर मतगणना पूरी होने के बाद चुनाव परिणाम की औपचारिक घोषणा होना मात्र शेष है। चुनाव वाली सीटों से संबद्ध विभिन्न जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक लखनऊ-उन्नाव सीट से भाजपा प्रत्याशी रामचंद्र प्रधान काे 3487 वोटों के साथ निर्णायक बढ़त मिल गयी है। इसी प्रकार बहराइच-श्रावस्ती सीट पर भाजपा की उम्मीदवार प्रज्ञा त्रिपाठी ने 3188 वोटों पाकर समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी अमर यादव से निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है।

रायबरेली सीट पर भाजना के प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह को 2330 वोट और उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा प्रत्याशी वीरेंद्र यादव को मात्र 130 वोट मिलने की जानकारी दी गयी है। वहीं, देवरिया सीट पर भी सपा उम्मीदवार डा कफील खान चुनाव परिणाम घोषित होने से पहले ही हार स्वीकार कर मतगणना केन्द्र से यह कहते हुये चले गये, “देवरिया में लोकतंत्र की हार हुई है। शासन प्रशासन ने हमें बेवजह जांच के नाम पर परेशान किया, लेकिन उसके बाद भी हमें 1031 मत मिले हैं। जनता की सेवा के लिये लगा रहूंगा।” देवरिया में भाजपा के उम्मीदवार डा रतनपाल सिंह ने निर्णायक बढ़त बना ली है।

बाराबंकी सीट पर अंतिम दौर की मतगणना के बाद भाजपा के उम्मीदवार अंगद कुमार सिंह को 2272, सपा प्रत्याशी राजेश कुमार सिंह को 527 और निर्दलीय प्रत्याशी राम धीरज को 07 वोट मिले जबकि 21 वोट अवैध घोषित कर दिये गये। गौरतलब है कि मतदान वाले 58 जिलों में स्थित 27 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये 09 अप्रैल को 739 मतदान केन्द्रों पर कुल 1,20,657 मतदाताओं में से लगभग 98 प्रतिशत ने मतदान किया था। मतदान वाली 27 सीटों पर आज हाे रही मतगणना के बाद दोपहर बाद तक सभी सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित कर दिये जाने की उम्मीद है।

जिन अन्य सीटाें से मतगणना के रुझान मिले हैं उनमें बलिया सीट पर भाजपा के उम्मीदवार रविशंकर सिंह ‘पप्पू’, इलाहाबाद सीट पर भाजपा के डा केपी श्रीवास्तव, वाराणसी में निर्दलीय प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह, मेरठ में भाजपा प्रत्याशी धर्मेंद्र भारद्वाज और सीतापुर में भाजपा के प्रत्याशी पवन सिंह चौहान ने निर्णायक बढ़त बना ली है। इनके अलावा गाजीपुर सीट पर भी भाजपा प्रत्याशी विशाल सिंह चंचल के विजयी घोषित होने की औपचारिकता मात्र बाकी है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + 12 =