बिरयानी बाय किलो ने कोलकाता में एक ऑल-वुमन आउटलेट की घोषणा के साथ भारत में अपने 100 वें आउटलेट की शुरुआत की

कोलकाता। बिरयानी बाय किलो भारत की सबसे बड़ी और सबसे पसंदीदा बिरयानी और कबाब श्रृंखला ने भारत के सबसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और विविध शहर कोलकाता में अपने 100 वें आउटलेट के साथ एक माइलस्टोन हासिल किया है। 100वां स्टोर लॉन्च होना ही एकमात्र उपलब्धि नहीं है, बेहाला-कोलकाता में स्थित आउटलेट एक ऑल-वुमन आउटलेट है जहा जिस क्षण से आप प्रवेश करते हैं उस अंतिम निवाला तक; सभी भूमिकाएं महिला कर्मचारियों द्वारा संभाली जाती हैं। बिरयानी बाय किलो ने किचन, डाइन-इन और डिलीवरी ऑपरेशन सहित आउटलेट के समग्र संचालन को संभालने के लिए लगभग 18 से अधिक महिलाओं को नियुक्त किया है।

इस रेस्टोरेंट को चलाने वाले क्रू को सभी आवश्यक सुरक्षा स्वच्छता और अन्य रेस्टोरेंट प्रक्रियाओं पर एफएसएसएआई दिशानिर्देशों के अनुसार प्रशिक्षित किया गया है। कोलकाता में कंपनी के चार आउटलेट हैं और यह शहर के बेहाला क्षेत्र में तीसरा डाइन-इन रेस्टोरेंट है। इस लॉन्च के बारे में एक और बात आकर्षक है, जिसने इसे बीबीके के लिए अतिरिक्त विशेष बना दिया, मिमी चक्रवर्ती, एमपी और भारतीय सेलिब्रिटी, ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और अपनी उपस्थिति से हमें और हमारी सभी महिला क्रू को गौरवान्वित किया।

घर के बने खाने की बात करें तो दिमाग में छवि महिला के रूप में आती है लेकिन जिस मिनट हम ‘शेफ’ या रेस्टोरेंट के प्रबंधक या डिलीवरी वाले व्यक्ति की बात कहते है छवि ज्यादातर दिमाग में एक पुरुष की होती है। यही कारण है कि बेहाला में स्थित कोलकाता आउटलेट हर कर्मचारी के महिला होने के साथ रूढ़िबद्ध धारणा तोड़ रहा है, जो हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में एक असामान्य उपलब्धि है। और यह केवल एक ऐसे उद्यम से अपेक्षा की जाती है जिसने अपनी सात साल की यात्रा में लगातार रूढ़ियों को तोड़ा है।

चाहे वह लोकप्रियता, लाभ या स्वाद के साथ हो। विशेष रूप से पिछले दो वर्षों में शहरों में भोजन प्रेमियों ने अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट को बंद या संचालन को सीमित करते देखा है क्योंकि हॉस्पिटैलिटी महामारी में सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक था। लेकिन बिरयानी बाय किलो में लगातार वृद्धि हुई है और उनका 100वां आउटलेट गुणवत्ता के प्रति उनके समर्पण और ग्राहकों के प्रति प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

बिरयानी बाय किलो को वित्त वर्ष 22-23 में अपने राजस्व को बढ़ाकर 300 करोड़ रुपये करने का अनुमान है। स्विगी की 2021 की रैप-अप रिपोर्ट ने बिरयानी बाय किलो को चार्ट में सबसे ऊपर रखा। विभिन्न खाद्य श्रेणियों में बिरयानी पिज्जा और बर्गर को पीछे छोड़ते हुए एक अप्रत्याशित चैंपियन के रूप में उभरी है। महामारी के बावजूद बिरयानी बाय किलो ने वित्त वर्ष 2021-22 तक अपने राजस्व को बढ़ाकर 132 करोड़ रुपये करने में सफलता हासिल की है और वित्त वर्ष 22-23 में राजस्व में दो गुना वृद्धि की उम्मीद है।

एक ओमनीचैनल रणनीति को अपनाने ने अपने स्वयं के चैनल जैसे वेबसाइट, ऐप और डाइन-इन आउटलेट के साथ कुल बिक्री में 35 प्रतिशत योगदान के साथ एक प्रमुख भूमिका निभाई है। 2015 से 5 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के बाद कंपनी सक्रिय रूप से दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, लखनऊ, जयपुर, देहरादून, गोवा, कोलकाता, पटना, गुवाहाटी और कई अन्य सहित भारत के 45 से अधिक शहरों में 100 आउटलेट संचालित करती है। ब्रांड वर्तमान में एक वर्ष में चार से पांच मिलियन ऑर्डर के बीच की प्रक्रिया करता है, जिसका औसत ऑर्डर मूल्य 725 रुपये है।

इस भव्य आयोजन पर गर्व और कृतज्ञता व्यक्त करते हुए फाउंडर तथा को-सीईओ, विशाल जिंदल ने कहा, “आज, हमें अपने 100 वें आउटलेट, कोलकाता में हमारे माइलस्टोन रेस्टोरेंट पर बेहद गर्व है। इस डाइन-इन आउटलेट में पूरी तरह से महिला कर्मचारी होने के कारण इसे दोगुना खास बना दिया गया है। यहां पहुंचना एक विनम्र अनुभव रहा है, जो हमारे ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम सुनिश्चित करने के लिए हमारे अभियान को भी सक्रिय करता है।

हमेशा से मांग वाले बिरयानी प्रेमियों को गुणवत्तापूर्ण भोजन का अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए हमारा निरंतर प्रयास रहा है। हमने हमेशा इन मूल्यों को सामने और केंद्र में रखा है, और इसने हमें पिछले सात वर्षों से कई दिलों और हमारे उपभोक्ताओं का विश्वास जीता है। ”

इस घोषणा पर टिप्पणी करते हुए बिरयानी बाय किलो के फाउंडर और सीईओ, श्री कौशिक रॉय ने कहा, “कोलकाता अन्य बातों के अलावा बिरयानी के अपने ब्रांड के लिए जाना जाता है। यहां अपना 100वां आउटलेट खोलना हमारे लिए पूर्वी भारत के आवश्यक बाजारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस पेशकश के साथ-साथ आउटलेट के लिहाज़ से और साथ ही सभी महिला कर्मचारियों को नियुक्त करने के निर्णय के साथ, हमारा ब्रांड भोजन और रेस्टोरेंट के अनुभव में रुझानों से आगे रहने की अपनी प्रतिबद्धता जारी रखता है। ”

 

बिरयानी बाय किलो के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) श्री रितेश सिन्हा ने कहा, “यह बेहद खुशी और गर्व की बात है कि हम कोलकाता में लॉन्च होने वाले अपने पहले ऑल-वुमन स्टोर की घोषणा करते हैं। यह पहल एफ एंड बी उद्योग में महिलाओं की प्रतिभा और कौशल को बढ़ावा देने के लिए है, हमारा 100 वां स्टोर हमारे लिए उन महिलाओं को सम्मान देने का एक तरीका है, जो अग्रिम पंक्ति से आगे बढ़ रही हैं और हर क्षेत्र में आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। जहां हमारा विज़न अच्छी गुणवत्ता, प्रामाणिक भोजन प्रदान करने की है, वहीं हमारा ध्यान पूरे संगठन में विविधता, समानता और समावेशिता को बढ़ावा देने पर भी रहा है।”

बिरयानी बाय किलो प्रामाणिक और आनंददायक व्यंजनों की सामग्री प्रदान करती है जो सर्वोत्तम स्थानों से तैयार और सोर्स की जाती हैं। इसमें सबसे प्रीमियम 2-वर्षीय प्राकृतिक रूप से पुराने प्रीमियम बासमती चावल, केरल के हाथ से चुने गए मसाले, और ध्यान से चयनित ताजा मीट और सब्जियां शामिल हैं जो बिरयानी और कबाब को एक अनूठा स्वाद और प्रामाणिकता प्रदान करते हैं। इसके अलावा ब्रांड अपने स्वाद और सेवा की गुणवत्ता को लगातार बनाने और बनाए रखने के लिए विश्व स्तरीय तकनीकों और प्रणालियों का उपयोग करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

सिग्नेचर बिरयानी के अलावा बिरयानी बाय किलो मेन्यू में मांसाहारी व्यंजन जैसे चिकन घी रोस्ट, चिकन 65, मटन गलौटी कबाब, मटन निहारी, चिकन कोरमा और फिरनी जैसे लोकप्रिय पारंपरिक डेसर्ट भी शामिल हैं। वेज दम बिरयानी, पेशावरी छोले बिरयानी, कथल बिरयानी, पनीर टिक्का बिरयानी और बहुत कुछ के साथ शाकाहारी विकल्प उतने ही विविध हैं। पनीर नवाबी, पनीर 65 और बुरानी रायता जैसे विभिन्न कोरमा और करी मेन्यू में हैं, जो सभी निज़ाम की परंपरा के अनुसार हैं और पूरी तरह से मनोरम हैं।

पूर्वानुमान अवधि 2022-2027 के दौरान भारतीय खाद्य सेवा बाजार में 10.51 प्रतिशत की सीएजीआर दर्ज करने की उम्मीद है, और 2025 तक रुपये 1,868.19 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 2021 – 2025 की अवधि के दौरान 39 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) पर विस्तार कर रहा है । 2020 में बाजार के कुल राजस्व का 67.13 प्रतिशत ऑनलाइन भोजन वितरण से आने के साथ यह क्षेत्र राजस्व के मामले में खाद्य-तकनीक बाजार में सबसे ऊपर है। स्रोत: www.imarcgroup.com.

देश के खाने के ऑर्डर पर स्विगी की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीयों ने प्रति मिनट औसतन 115 बिरयानी का ऑर्डर दिया और यह डिश पिछले कुछ सालों से चार्ट में सबसे ऊपर है। इसके अलावा टेक्नोपैक अध्ययन के अनुसार बिरयानी बाजार कुल मिलाकर $70-$80 बिलियन एफ एंड बी बाजार में से $4 बिलियन का है जो इसे एफ एंड बी में सबसे बड़ी श्रेणी बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *