महान संत गोस्वामी तुलसीदास जी की जयंती

वाराणसी । तुलसीदास जी एक महान हिंदू संत और कवि थे। वह महान हिंदू महाकाव्य रामचरितमानस के लेखक भी थे। तुलसीदास जयंती पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में ‘श्रावण’ के महीने के दौरान कृष्ण पक्ष (चंद्रमा के अंधेरे पखवाड़े) की ‘सप्तमी’ (7 वें दिन) को मनाई जाती है। ग्रेगोरियन कैलेंडर का पालन करने वालों के लिए यह तिथि अगस्त के महीने में आती है। रामायण मूल रूप से वाल्मीकि द्वारा संस्कृत में लिखी गई थी और इसे समझना केवल विद्वानों की पहुंच में था। हालांकि, जब तुलसीदास की रामचरितमानस अस्तित्व में आई, तो प्रसिद्ध महाकाव्य की महानता जनता के बीच लोकप्रिय हुई। यह अवादी में लिखा गया था, जो हिंदी की एक बोली है। इसलिए तुलसीदास जयंती का दिन इस महान कवि और उनके कार्यों के सम्मान में समर्पित है।

तुलसीदास जयंती कब है?
तुलसीदास जयन्ती 2022 अगस्त 4, 2022, गुरुवार
सप्तमी तिथि प्रारम्भ अगस्त 04, 2022 को 05:40 AM बजे
सप्तमी तिथि समाप्त अगस्त 05, 2022 को 05:06 AM बजे

तुलसीदास जयंती का महत्व : तुलसीदास एक हिंदू संत और कवि थे। तुलसीदास भगवान राम के प्रति अपनी महान भक्ति के लिए प्रसिद्ध हैं। तुलसीदास ने कई रचनाओं की रचना की, लेकिन उन्हें महाकाव्य रामचरितमानस के लेखक के रूप में जाना जाता है, जो स्थानीय अवधी भाषा में संस्कृत रामायण का पुनर्लेखन है। तुलसीदास को संस्कृत में मूल रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि का पुनर्जन्म माना जाता था। उन्हें हनुमान चालीसा का संगीतकार भी माना जाता है, जो अवधी में भगवान हनुमान को समर्पित एक लोकप्रिय भक्ति भजन है।

तुलसीदास ने अपना अधिकांश जीवन वाराणसी शहर में बिताया। वाराणसी में गंगा नदी पर प्रसिद्ध तुलसी घाट का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है। माना जाता है कि भगवान हनुमान को समर्पित प्रसिद्ध संकटमोचन मंदिर की स्थापना तुलसीदास ने की थी। हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, तुलसीदास का जन्म श्रावण, शुक्ल पक्ष सप्तमी को हुआ था और इस दिन कवि तुलसीदास की जयंती के रूप में मनाया जाता है। तुलसीदास को गोस्वामी तुलसीदास के नाम से भी जाना जाता है।

तुलसीदास जयंती के दौरान अनुष्ठान : तुलसीदास जयंती का दिन इस महान संत की याद में बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह दिन प्रत्येक हिंदू भक्त को पूरे भारत में रामायण को लोकप्रिय बनाने वाले लेखक के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का मौका देता है। यह तुलसीदास के रामचरितमानस के आसान पाठ और अर्थ के कारण था कि भगवान राम एक आम आदमी के लिए जाने जाते थे और एक सर्वोच्च व्यक्ति के रूप में भी समझे जाते थे। तुलसीदास जयंती के शुभ दिन पर, श्री रामचरितमानस के विभिन्न पाठ पूरे देश में भगवान हनुमान और राम के मंदिरों में आयोजित किए जाते हैं। तुलसीदास जयंती पर तुलसीदास की शिक्षाओं के आधार पर कई संगोष्ठी और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। साथ ही इस दिन कई स्थानों पर ब्राह्मणों को भोजन कराने का भी विधान है।

संत तुलसीदास की कहानी : तुलसीदास का जन्म उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के राजपुर में, संवत 1589 या 1532 ई. उनके पिता का नाम आत्माराम शुक्ल दुबे और माता का नाम हुलसी था। तुलसीदास अपने जन्म के समय रोए नहीं थे। वह सभी बत्तीस दांतों के साथ पैदा हुआ था। बचपन में उनका नाम तुलसीराम या राम बोला था। तुलसीदास की पत्नी का नाम बुद्धिमती (रत्नावली) था। तुलसीदास के पुत्र का नाम तारक था। तुलसीदास को अपनी पत्नी से बहुत लगाव था। वह उससे एक दिन का भी अलगाव सहन नहीं कर सकते थे। एक दिन उनकी पत्नी बिना पति को बताए अपने पिता के घर चली गई।

तुलसीदास रात को चुपके से अपने ससुर के घर उनसे मिलने गए। इससे बुद्धिमती में शर्म की भावना पैदा हुई। उसने तुलसीदास से कहा, “मेरा शरीर मांस और हड्डियों का एक ढांचा है। यदि मेरे गंदे शरीर की जगह आप भगवान राम के लिए अपने प्यार का आधा भी विकसित करेंगे, तो आप निश्चित रूप से संसार के सागर को पार करेंगे और अमरता और शाश्वत आनंद प्राप्त करेंगे। ये शब्द तुलसीदास के हृदय को तीर की तरह चुभ गए। वह वहां एक पल के लिए भी नहीं रुके। उन्होंने घर छोड़ दिया और एक तपस्वी बन गए। उन्होंने तीर्थ के विभिन्न पवित्र स्थानों का दौरा करने में चौदह वर्ष बिताए।

सुबह नित्यकर्म से लौटते समय तुलसीदास अपने पानी के घड़े में बचे पानी को एक पेड़ की जड़ों में फेंक देते थे जिस पर एक आत्मा रहती थी। तुलसीदास जी से आत्मा बहुत प्रसन्न हुई। आत्मा ने कहा, “हे मनुष्य! मैं तुम्हारी इच्छा पूरी करूंगा”। तुलसीदास ने उत्तर दिया, “मुझे भगवान राम के दर्शन करा दो”। आत्मा ने कहा, “हनुमान मंदिर जाओ। वहाँ हनुमान कोढ़ी के वेश में रामायण को प्रथम पाठ सुनने आते हैं और सबसे अंतिम स्थान छोड़ देते हैं। उसे पकड़ लो। वह आपकी मदद करेगा”। तदनुसार, तुलसीदास हनुमान से मिले, और उनकी कृपा से, भगवान राम के दर्शन हुए।

कुछ चोर तुलसीदास के आश्रम में उनका सामान लेने आए थे। उन्होंने नीले रंग का एक रक्षक देखा, जिसके हाथों में धनुष और बाण था, जो द्वार पर पहरा दे रहा था। वे जहां भी जाते थे, रक्षक उनका पीछा करते थे। वे डरे हुए थे। प्रात:काल उन्होंने तुलसीदास से पूछा, “हे पूज्य संत! हमने आपके निवास के द्वार पर एक युवा रक्षक को हाथों में धनुष-बाण के साथ देखा। ये सज्जन कौन हैं?” तुलसीदास चुप रहे और रो पड़े। उसे पता चला कि भगवान राम स्वयं अपने माल की रक्षा के लिए संकट उठा रहे थे। उसने तुरंत अपनी सारी संपत्ति गरीबों में बांट दी।

तुलसीदास कुछ समय अयोध्या में रहे। फिर वे वाराणसी चले गए। एक दिन एक हत्यारा आया और चिल्लाया, “राम के प्रेम के लिए मुझे भीख दो। मैं एक हत्यारा हूं”। तुलसी ने उसे अपने घर बुलाया, उसे पवित्र भोजन दिया जो भगवान को चढ़ाया गया था और घोषित किया कि हत्यारे को शुद्ध किया गया था। वाराणसी के ब्राह्मणों ने तुलसीदास की निन्दा की और कहा, हत्यारे का पाप कैसे नष्ट हो सकता है? आप उसके साथ कैसे खा सकते थे? यदि शिव-नंदी का पवित्र बैल हत्यारे के हाथों से खा लेगा तो ही हम स्वीकार करेंगे कि वह शुद्ध हो गया था। तब हत्यारे को मन्दिर में ले जाया गया और बैल ने उसके हाथों से खा लिया। ब्राह्मणों ने शर्म के मारे हार मान ली।

तुलसीदास के आशीर्वाद ने एक गरीब महिला के मृत पति को फिर से जीवित कर दिया। दिल्ली में मुगल बादशाह को तुलसीदास द्वारा किए गए महान चमत्कार के बारे में पता चला। उन्होंने तुलसीदास को बुलवाया। तुलसीदास सम्राट के दरबार में आए। सम्राट ने संत से कोई चमत्कार करने को कहा। तुलसीदास ने उत्तर दिया, “मेरे पास कोई अलौकिक शक्ति नहीं है। मैं तो राम का ही नाम जानता हूँ। सम्राट ने तुलसी को कारागार में डाल दिया और कहा, “मैं तुम्हें तभी छोड़ूंगा जब तुम मुझे कोई चमत्कार दिखाओगे”। इसके बाद तुलसीदास जी ने हनुमान से प्रार्थना की। शक्तिशाली वानरों के अनगिनत दल शाही दरबार में दाखिल हुए। सम्राट भयभीत हो गया और कहा, “हे संत, मुझे क्षमा करें। मैं अब आपकी महानता को जानता हूं”। उन्होंने तुलसीदास को तुरंत जेल से रिहा कर दिया।

तुलसी ने अपने नश्वर कुंडल को छोड़ दिया और 1623 ईस्वी में वाराणसी के असीघाट में नब्बे वर्ष की आयु में अमरता और शाश्वत आनंद के साथ वैकुंठ धाम की ओर प्रस्थान किया।

12 ग्रंथों की की रचना : महान ग्रंथ श्रीरामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास ने कुल 12 ग्रंथों की रचना की। सबसे अधिक ख्याति उनके द्वारा रचित श्रीरामचरितमानस को मिली। गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित ग्रंथों में श्रीरामचरितमानस, कवितावली, जानकीमंगल, विनयपत्रिका, गीतावली, हनुमान चालीसा, बरवै रामायण आदि प्रमुख हैं।

ज्योतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *