सांचौर, राजस्थान । ग्राम पंचायत चौरा अपने आप में नया आयाम स्थापित किए जा रही है जिसका साक्षात उदाहरण यहां के पढ़े-लिखे युवा सरपंच सुनील बिश्नोई हैं। अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक नेक कार्य करने के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं जिसका परिणाम भविष्य उज्ज्वल करेगा। आज सरपंच बिश्नोई कि ओर से सराहनीय पहल की गई जो इस भीषण गर्मी में अति आवश्यक थी। सांचौर पंचायत समिति सरपंच संघ के अध्यक्ष बिश्नोई अपने पंचायत परिसर में प्रत्येक पेड़ पर पक्षियों के लिए पानी पीने हेतु परिंडा लगाए। परिसर में पेड़ों और भवनों में उचित स्थानों पर परिंडे प्रत्येक व्यक्ति लगाएं यह सभी से आग्रह किया।

ग्राम विकास अधिकारी गणपत विश्नोई ने बताया कि सेवा का धर्म मनुष्य ही नहीं बल्कि बेजुबान पशु पक्षी के लिए भी हैं। एक सदस्य एक परिंडे लगाने के लिए अभियान का शुभारंभ किया है। भीषण गर्मी में मूक पक्षियों का ध्यान रखना अति आवश्यक है। पंछी मित्र अभियान यह सोच राजू सिंह रावणा की थी इसके तहत पक्षियों के लिए परिंडा के साथ साथ पक्षियों के दाना-पानी की देखरेख का संकल्प लिया। परिंडा लगाना एक पुनीत कार्य है तथा परिंडा लगाने के साथ-साथ प्रतिदिन उसकी साफ-सफाई भी आवश्यक है।

सरपंच बिश्नोई ने सभी लोगों को अपने घरों के आंगन व सार्वजिनक स्थानों पर अधिक से अधिक परिंडा लगाने की अपील की। पंचायत परिसर में लगे परिंडो की नियमित देखभाल जैसे पानी का प्रबंधन हेतु पंचायत ने नरसाराम देवासी को नियुक्त किया। रूड़ा राम ने कहा कि बेजुबान पक्षियों के लिए इन दिनों में पानी की अधिक आवश्यकता होती है। सामाजिक उत्तरदायित्व से जुड़े अभियान सराहनीय हैं। इनसे प्रकृति की ओर लौटने की प्रेरणा मिलती है।

इस हितकारी अभियान में रमेश कुमार अरणाय, लसा राम, राजू मारवाड़ी, जगदीश साहू, जयंती सोलंकी, विलक्षण उपाध्याय एवम् अन्य पंचायत कार्मिकों के सहयोग से किया जाएगा। जालाराम जाणी शिक्षा विभाग व बाबूलाल साहू पीडब्ल्यूडी ने कहा कि पक्षी और वन्य जीव वास्तव में प्रकृति मित्र हैं। इनके संरक्षण से जैव विविधता और पर्यावरण स्वच्छ रह सकता है। सरपंच बिश्नोई का मानना है कि परिंदा अभियान धरती पर अद्भुत सौंदर्य स्थापित करेगा इसी तरह जल अमृत से प्राचीन तालाबों, झीलों और जोहड़-बावड़ी को नवजीवन मिलेगा मनरेगा के तहत इस का कार्य जारी है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × three =