बंगाल में चक्रवाती तूफानों से बचने के लिए विकसित होगा बायो-शील्ड

कोलकाता। चक्रवाती तूफान जैसे ‘यस’ या ‘अम्फान’ के खिलाफ एक प्राकृतिक रक्षा तंत्र बनाने के प्रयास में, पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के साथ एक मजबूत और पारिस्थितिक रूप से टिकाऊ ‘बायो-शील्ड’ बनाने की योजना बनाई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में, राज्य सरकार ने विशेषज्ञों की 24 सदस्यीय समिति का इस साल सितंबर में गठन किया, जिसकी अध्यक्षता राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष कल्याण रुद्र ने की, जो खुद एक नदी विशेषज्ञ हैं।

समिति विनाशकारी चक्रवात को नियंत्रित करने के लिए एक विस्तृत रिपोर्ट आई, जो न केवल तटबंधों और वनस्पतियों को नष्ट कर रहा है, बल्कि मानव जीवन के लिए एक गंभीर खतरा भी पैदा कर रहा है।रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन का प्रभाव बंगाल डेल्टा क्षेत्र में सबसे अधिक गंभीर है, जहां समुद्र के स्तर में वृद्धि विश्व स्तर पर सबसे अधिक है। 2006 और 2015 के बीच वैश्विक औसत समुद्र स्तर 3.6 मिमी प्रति वर्ष की दर से बढ़ रहा है।

बंगाल के तट पर समुद्र का स्तर लगभग 4 मिमी प्रति वर्ष बढ़ रहा है। सुंदरबन में समुद्र के स्तर में वृद्धि का प्रभाव 2.9 मिमी प्रति वर्ष भूमि की धीमी गति से घटने के कारण और तेज हो गया है। यह प्रभावी रूप से समुद्र के स्तर में प्रति वर्ष 6.9 मिमी से अधिक की वृद्धि करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि समिति ने एक जलवायु-लचीला बहु-परत वनस्पति ढाल का प्रस्ताव दिया है।

समिति ने मैंग्रोव और मैंग्रोव सहयोगियों और नीले और हरे शैवाल की 36 प्रजातियों को चुना और एक जलवायु लचीला बहु-परत वनस्पति ढाल विकसित करने का जो प्रस्ताव रखा उसमें बंगाल डेल्टा में समुद्र तट के साथ तीन परतें और नदी तटबंध के साथ दो परतें तय की गई थीं।

समिति के सदस्यों में से एक ने कहा, 36 प्रजातियों को उनके जलवायु लचीलापन, प्रसार की क्षमता, ऊंचाई, लवणता लचीलापन और ज्वारीय प्रभाव के आधार पर चुना गया था। वनस्पति ढाल, पूंजी-गहन कंक्रीट तटबंध के विपरीत, व्यवस्थित रूप से रेत के टीलों को विकसित करने में मदद करता है। तट, जो समुद्र तटों को फिर से भरने के अलावा, लहर-ब्रेकर के रूप में प्रभावी रूप से कार्य करते हैं।

सिंचाई और जलमार्ग विभाग ने राज्य में विभिन्न नदियों के 378 हिस्सों की पहचान की है, जिनकी कुल लंबाई 559 किमी है, जिनमें से 207 हिस्सों, जिनकी कुल लंबाई 324 किमी है, उनको बेहद कमजोर के रूप में चिह्न्ति किया गया है। ये ज्यादातर पूर्व की ओर अवतल बैंक हैं, जहां तटबंधों का टूटना सबसे अधिक है। चक्रवातों और कटाव के प्रभाव को कम करने के लिए ऐसे क्षेत्रों में तटबंध की दूसरी पंक्ति की योजना बनाई गई है।

सदस्य ने कहा, “इसके अलावा, पूर्वी मिदनापुर और सुंदरबन में क्षीण समुद्र तट इतने संकीर्ण और निम्न हो गए हैं कि लहर तोड़ने वाले क्षेत्र भूमि के करीब चले गए हैं। चूंकि सागर द्वीप के दक्षिणी मोर्चे के साथ उचित जैव-ढाल बनाने के लिए शायद ही कोई क्षेत्र है, आईआईटी-मद्रास के विशेषज्ञों द्वारा एक कृत्रिम ऑफ-शोर रीफ बैरियर प्रस्तावित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *