पटना : 14 जून2022, आईएमए हॉल में पान/चौपाल जाति महासभा, बिहार के तत्वावधान में कबीर जयंती समारोह मनाया गया। जिसका उद्घाटन कामेश्वर चौपाल पूर्व विधान पार्षद सह सदस्य रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र टस्ट्र, मुख्य अतिथि चन्द्रहास चौपाल सभापति शून्य काल बिहार विधानसभा, विशिष्ट अतिथि के रूप में गौरव कुमार UPSC चयनित अभियार्थी (आईएएस) थे। अध्यक्षता प्रो. संतोष दास पान – प्रदेश अध्यक्ष, अखिल भारतीय पान/चौपाल/कोली समाज (रजि०) नई दिल्ली, संचालन डॉ० अरुण कुमार ने किया।

संत कबीर साहब के चित्र पर पुष्प अर्पित करने के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कामेश्वर चौपाल ने कहा कि हमे गर्व हैं कि कबीर ने 600 वर्ष पूर्व ही धर्मनिरपेक्षता का दीया जलाया था। जिस पर हमारा भारत देश धर्मनिरपेक्षता के नीव पर खड़ा हैं। पर हमारा समाज आज भी अशिक्षा, अंध विश्वास के साथ अनेकों कुरितियों का शिकार हैं। जिसके कारण आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक के साथ राजनैतिक रूप से भी हाशिए पर है। सभापति चन्द्रहास चौपाल ने कहा कि हम सब को कबीर साहब के बताए रास्ते पर चलना चाहिए।

यूपीएससी रैंकर गौरव कुमार ने समाज को बच्चों को पढाई पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा साथ ही अपने परिजनों, गुरुजनों के आभार व्यक्त करते हुए आज सम्मान के लिए अपने पान समाज के प्रति आभार व्यक्त किए। प्रो. संतोष दास पान ने कहा कि कबीर साहब एक जीने का तरीका सिखाते है जो देश में राम राज्य की स्थापना कर सकता है। साथ ही माननीय मुख्यमंत्री के जातिगत एवम आर्थिक गणना का स्वागत किया। कार्यक्रम में बिहार के 21 जिलों से पान समाज के बुद्धिजीवियों के साथ निर्वाचित प्रतिनिधियों ने भाग लिया। विनोद शर्मा, डॉ. राजीव कुमार पान, राज कुमार दास के अलावे दर्जनों मुखिया एवं नेताओं ने भी भाग लिया।IMG-20220614-WA0014

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × three =