बिहार : ऑप्टिकल फाइबर से जुड़कर डिजिटल होंगे सभी गांव, लोगों को मिलेगा रोजगार

पटना : राजधानी पटना के संपतचक प्रखंड के कन्नौजी कछुआरा में आयोजित भारत नेट ऑप्टिकल फाइबर द्वारा इंटरनेट सुविधा के उद्घाटन कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में डिजिटल गांव बनाने के सपने को साकार करने की दिशा में हम तेजी से बढ़ रहे हैं। डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि केंद्रीय विधि, न्याय, संचार एवं आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के प्रयास से लक्षित समय में यह पूर्ण होने जा रहा है। उसी की कड़ी में संपतचक के इस कनौजी कछुआरा ग्राम में भारतनेट ऑप्टिकल फाइबर युक्त उच्च गति के इंटरनेट सुविधा की शुरुआत की जा रही है, जहां एक छत के नीचे कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से डिजिटल डिलीवरी, कानूनी सलाह, टेली मेडिसिन सहित विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के ऑनलाइन लाभ की सुविधा प्राप्त होगी।

तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि उच्च गति के इंटरनेट की सुविधा ऑप्टिकल फाइबर के लगने से बेहतर रूप में प्राप्त होती है एवं आज के समय में ऑप्टिकल फाइबर युक्त इंटरनेट की सुविधा से डिजिटल कारोबार को बढ़ावा मिलता है एवं रोजगार के नए अवसर पैदा होते हैं। अब्दुल कलाम ने अपने संभाषण में एक बार कहा था कि आगे आने वाले दिनों में शहर की सारी सुविधाएं गांव में मिलेंगी। उनके सोच एवं उन सपनों को भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने साकार करने एवं इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए 1000 दिन में छह लाख गांव को ऑप्टिकल फाइबर से युक्त इंटरनेट सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य रखा था। हम आभारी हैं अपने केंद्रीय मंत्री एवं पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद का, जिनके कुशल निर्देशन में यह कार्य समय पर पूरा होने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बेहतर नेटवर्क एवं टेली कम्युनिकेशन की सुविधा के कारण ही कोरोना संक्रमण के दौर में लॉकडाउन के दौरान लोगों को डिजिटल माध्यम से सुविधाएं पहुंचाई गई। जन-धन योजना के अंतर्गत शुन्य बायलेंस पर बैंक खाता खोलकर सहायता राशि लाभुकों के खाते में भेजी गई, जो प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शी सोच से पूरा हो सका। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की दिशा में भी ऑनलाइन क्रियाकलाप का काफी योगदान है। ऑनलाइन सुविधा लेने के लिए बेहतर नेटवर्क एवं इंटरनेट की सुविधा की जरूरत होती है। ऑप्टिकल फाइबर युक्त इंटरनेट से उच्च गति की इंटरनेट सुविधा मिलती है, जिससे लोग घर बैठे सुदूर गांव में भी अपने लिए उपयोगी सभी सुविधाओं, सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत नेट ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सुविधा एक मौन क्रांति के समान है। आज बिहार में 40,000 से भी अधिक कॉमन सर्विस सेंटर है, जहां एक छत के नीचे सरकार की योजनाओं, लाभों एवं अन्य लोक सेवाओं की सुविधा के साथ-साथ कानूनी सलाह, टेलीमेडिसिन इत्यादि का भी लाभ उच्च गति के इंटरनेट होने से प्राप्त हो सकेगा और इन कार्य में लगे लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने 19 लाख रोजगार देने का वादा किया था।

कॉमन सर्विस सेंटर से सभी प्रकार की सुविधा प्राप्त की जा सकेगी: रविशंकर प्रसाद
इस अवसर पर केंद्रीय विधि, न्याय एवं संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सभी प्रकार की सुविधाएं प्राप्त की जा सकती हैं। देश में चार लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बिहार सरकार ने सभी लोक सेवाओं का लाभ कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से दिए जाने की सैद्धांतिक सहमति दी है। इसका क्रियान्वयन हो जाने के बाद स्थानीय स्तर पर लोगों को बेहतर लाभ प्राप्त होगा।

उन्होंने कहा कि ऑप्टिकल फाइबर युक्त इंटरनेट सुविधा को एक जन आंदोलन का स्वरूप देना होगा। बड़ी-बड़ी कंपनियां कॉमन सर्विस सेंटर से जुड़ रही हैं। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पिछले अगस्त महीने में 1000 दिन में छह लाख गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का लक्ष्य दिया था, जिसे कॉमन सर्विस सेंटर के जुझारू प्रतिनिधियों ने अपने दिन-रात की मेहनत से मुकाम तक पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कॉमन सर्विस सेंटर के ग्राम स्तरीय प्रतिनिधियों को इस परियोजना का हनुमान बताते हुए कहा कि इनकी मेहनत की बदौलत ही कोरोना काल में हम लोगों तक वांछित सुविधाएं मुहैया करा पाए।

केंद्रीय मंत्री ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ढाई लाख गांव में ऑप्टिकल फाइबर की सुविधा पहुंच चुकी है। अप्रैल महीने तक बिहार के सभी गांव में ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट की सुविधा मिल जाएगी।

बिहार सरकार आईटी के क्षेत्र में बेहतर काम कर रही : जीवेश मिश्रा

इस मौके पर बिहार सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश कुमार मिश्रा ने कहा कि बिहार सरकार आईटी के क्षेत्र में बेहतर काम कर रही है। प्रधानमंत्री जी के सपनों को साकार करने की दिशा में आईटी के क्षेत्र में तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि पटना में घोषित आईटी पार्क को भी हम शीघ्र पूरा करेंगे। बिहार आईटी के क्षेत्र में तेजी से कदम बढ़ा रहा है। भारत नेट ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट की सुविधा से गांव में भी शहरों के अनुरूप सुविधाएं मिलेंगी एवं नौजवानों को रोजगार के बेहतर साधन उपलब्ध होने के साथ-साथ समर्थ एवं समृद्ध भारत की नींव को मजबूत बनाने में हम सफल होंगे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − two =