पटना। देश में पिछले दिनों विरोध प्रदर्शन के बाद आज से राजधानी पटना के 13 केंद्रों समेत बिहार के 26 केंद्रों पर अग्निवीरों की पहली परीक्षा शुरू हो गई है। अग्निवीर वायु के लिए रविवार को पटना के 13 केंद्रों समेत राज्य के 26 केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है। अग्निपथ वायु के जरिए देश में वायुसेना के लिए 3500 पदों पर भर्ती होगी। इसकी परीक्षा आज से प्रारंभ होकर 31 जुलाई तक चलेगी।
केंद्र सरकार की नई अग्निपथ योजना के तहत सेना में होने वाली भर्ती के लिए प्रदेश में अलग-अलग कुल 26 केंद्र बनाये गये हैं।

इसमें सबसे अधिक राजधानी पटना में केंद्र बनाए गए हैं। पटना के बेऊर, खगौल, दानापुर, पाटलिपुत्र, कंकड़बाग जैसे क्षेत्रों में ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इस परीक्षा का आयोजन तीन पालियों में सुबह साढ़े सात बजे से लेकर शाम 5:45 बजे तक किया गया है। उल्लेखनीय है कि पहली बार इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

इसमें देश से अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना के 3500 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस परीक्षा में सभी प्रश्न 12वीं स्तर के है। पहला सेट विज्ञान (भौतिकी, रसायन एवं गणित) का है, जो 60 मिनट का होगा। दूसरा अंग्रेजी का है, जो 45 मिनट का होगा। इसी तरह तीसरे सेट में रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस की परीक्षा 85 मिनट की होगी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + 8 =