राजकोट। आवेश खान (चार ओवर में 18 रन देकर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका पर 82 रनों की विशाल जीत दर्ज की। यह रनों के मामले में भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत है। 170 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पारी कभी भी लय में नहीं दिखी। कप्तान टेम्बा बावुमा के तीसरे ओवर में रिटायर्ड हर्ट होने के बाद टीम नियमित अंतराल पर विकेट खोती रही। प्रोटियाज़ के लिये रासी वैन डर डुसेन ने सबसे ज़्यादा 20 रन बनाये। सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक ने 14 और मार्को जैनसेन ने 12 रन बनाये।

इनके अलावा कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज़ 10 रन भी नहीं बना सका और पूरी टीम 87 रन के न्यून स्कोर पर आउट हो गयी। भारत के लिये आवेश खान ने चार ओवर में 18 रन देकर चार विकेट चटके जबकि युज़ी चहल ने चार ओवर में 21 रन के बदले दो विकेट लिये। हर्षल पटेल और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट हासिल हुआ। भारत के 169 रन के जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी के तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार की गेंद सलामी बल्लेबाज़ और कप्तान टेम्बा बावुमा के कंधे पर आ लगी, जिसके बाद वह चौथे ओवर में रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गये।

प्रोटियाज़ की मुश्किलें तब बढ़ गयीं जब हर्षल पटेल ने सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक को पांचवें ओवर में रन आउट कर दिया। 13 गेंदें खेलकर दो चौकों की मदद से 14 रन बनाने वाले डिकॉक के आउट होने के बाद अफ्रीका के 24 रन पर दो विकेट हो गये। इसके बाद अफ्रीका के विकेटों की झड़ी लग गयी। टीम के सात बल्लेबाज 10 रन से कम के निजी स्कोर पर आउट हुए, जिसमें दो बल्लेबाज़ शून्य पर भी पवेलियन लौटे। दक्षिण अफ्रीका ने अपने अंतिम पांच विकेट 14 रन के अंदर गंवाए।

दूसरी ओर, भारतीय गेंदबाज़ पूरी तरह से मैच में हावी रहे। हार्दिक पांड्या (एक ओवर, 12 रन) के अलावा सभी गेंदबाज़ों की इकॉनमी छह रन प्रति ओवर से नीचे रही। आवेश खान ने भारतीय गेंदबाज़ों की अगुवाई करते हुए चार ओवर में 18 रन देकर चार विकेट लिये। युज़ी चहल ने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि अक्षर पटेल ने 3.5 ओवर में 19 रन के बदले एक विकेट झटका। हर्षल पटेल ने अपने दो ओवर में सिर्फ तीन रन देकर डेविड मिलर का बहूमूल्य विकेट लिया। भुवनेश्वर कुमार ने हमेशा की तरह किफ़ायती गेंदबाज़ी करते हुए दो ओवर में आठ रन दिये, हालांकि उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × one =