बिहार पुलिस का बड़ा खुलासाः गिरफ्तार पीएफआई-सिमी सदस्यों के निशाने पर थे पीएम मोदी

पटना । फुलवारी शरीफ इलाके में छापेमारी के बाद राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में पटना में गिरफ्तार किए गए पांच व्यक्तियों, जिसके कारण पीएफआई के मिशन 2047 सहित कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए, कथित तौर पर उनके रडार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे। पटना पुलिस ने झारखंड के सेवानिवृत्त सब-इंस्पेक्टर अतहर परवेज और मोहम्मद जलालुद्दीन को फुलवारी शरीफ इलाके से गिरफ्तार किया है। बाद में, तीन और व्यक्तियों – मार्गूब दानिश, अरमान मलिक और शब्बीर को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने कहा कि वे कथित तौर पर एक आतंकी मॉड्यूल चला रहे थे और मुस्लिम युवकों का ब्रेनवॉश करने में लगे थे। संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल का पता चलने के बाद, कई जांच एजेंसियों ने जांच शुरू कर दी है और विभिन्न पहलुओं पर विचार कर रही है, जिसमें फंडिंग, साजिश, मुस्लिम युवाओं को प्रशिक्षण आदि शामिल हैं। सूत्रों ने कहा कि वे कथित तौर पर बिहार विधानसभा के शताब्दी वर्ष समारोह के दौरान पटना की अपनी हालिया यात्रा के दौरान पीएम मोदी पर हमला करने की योजना बना रहे थे। प्रधानमंत्री ने 12 जुलाई को दौरा किया था और अतहर परवेज और मोहम्मद जलालुद्दीन को 11 जुलाई को फुलवारी शरीफ से गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने 6 और 7 जुलाई को एक गुप्त बैठक भी की।

स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के पूर्व सदस्य अतहर परवेज, मंजर परवेज के भाई हैं, जो नवंबर 2013 में पटना गांधी मैदान में नरेंद्र मोदी की रैली के दौरान हुए सीरियल ब्लास्ट में शामिल थे, जो उस समय प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे। जांच के दौरान यह भी पता चला कि अतहर परवेज झारखंड में मोहम्मद जलालुद्दीन के घर में पनाह लेता था। जलालुद्दीन 20 नवंबर 2018 से 27 जनवरी 2021 तक झारखंड के गिरिडीह जिले के भेलवाघाटी थाने के एसएचओ थे।

जलालुद्दीन को मुस्लिम कट्टरपंथी माना जाता है, जो कानूनी मुद्दों में मुसलमानों को समर्थन देता था। वह अन्य सहायता प्रदान करने के अलावा विवाहों, घरों के निर्माण में मुस्लिम समुदाय के लोगों की मदद करने में भी शामिल था। कहा जाता है कि झारखंड के गिरिडीह जिले में बड़ी संख्या में मुस्लिम युवाओं के साथ उसके अच्छे संबंध और नेटवर्क हैं। सूत्रों ने बताया कि पटना में गिरफ्तारी से ठीक पहले जलालुद्दीन कई युवकों के संपर्क में था। जांच एजेंसियां अब उसके नेटवर्क की जांच कर रही हैं।

प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि अतहर परवेज और जलालुद्दीन के तीन बैंक खाते हैं, जिसमें 14 लाख रुपये, 30 लाख रुपये और 40 लाख रुपये के तीन थोक लेनदेन किए गए हैं। ईडी की टीम इस पहलू की जांच कर रही है और जांच शुरू कर दी है। परवेज और जलालुद्दीन के बयान के बाद बिहार पुलिस के एटीएस ने तीसरे आरोपी अरमान मलिक को भी गिरफ्तार कर लिया। वे जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया की बैठकों में शामिल थे, और देश विरोधी और सांप्रदायिक गतिविधियों के आसपास की साजिशों में भी शामिल थे।

उनके बयान के बाद पटना पुलिस ने 26 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। उनकी पहचान पीएफआई बिहार-बंगाल क्षेत्रीय समिति के सचिव मोहम्मद रसलान के रूप में हुई है; पीएफआई के राष्ट्रीय स्तर के नेता मोहम्मद रियाज; बिहार के मिथिलांचल क्षेत्र के पीएफआई निदेशक मोहम्मद अंसारुल हक; मोहम्मद अमीन आलम आदि शामिल हैं।

बिहार पुलिस के डीजीपी एसके सिंघल ने कहा, “अभी जांच चल रही है। हम इस तरह की आतंकी या आपराधिक गतिविधियों का भंडाफोड़ करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। केंद्र और राज्य की एजेंसियां इसकी हर एंगल से जांच कर रही हैं।” पुलिस ने जलालुद्दीन और परवेज के पास से सनसनीखेज दस्तावेज बरामद किए हैं, जिसमें लिखा है कि वे 2047 तक भारत को इस्लामिक स्टेट बना देंगे। युवक को शारीरिक प्रशिक्षण दिलाने के बहाने पटना में आरोपी उसका ब्रेनवॉश कर रहे थे। वे कथित तौर पर मुस्लिम युवाओं को हिंदुओं के खिलाफ भड़का रहे थे।

इस बीच, सूत्रों ने कहा कि एनआईए भी इस मामले की बारीकी से निगरानी कर रही है और समानांतर जांच शुरू कर दी है। हालांकि एनआईए ने कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन संभावना है कि आने वाले दिनों में मामले को जांच एजेंसी को स्थानांतरित किया जा सकता है। हालांकि, पीएफआई ने कहा कि उसने कभी कोई आपत्तिजनक दस्तावेज प्रकाशित नहीं किया और कहा कि चीजें लगाई जा रही थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *