वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के समकक्ष शी जिनपिंग ने ताइवान पर किसी भी कदम को लेकर एक-दूसरे को चेतावनी दी है। बीबीसी ने शुक्रवार को यह रिपोर्ट दी हैं। दोनों नेताओं के बीच गुरूवार को फोन पर करीब दो घंटे से अधिक समय तक हुई बातचीत में कहा कि उनकी ताइवान नीति में नहीं बदली है। वहीं जिनपिंग ने अमेरिका एक चीन के सिद्धांत का पालन करे। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, “जो कोई भी आग से खेलेगा वह जल जाएगा।”

इस दौरान दोनों नेताओं ने आमने सामने की बैठक की संभावना पर भी चर्चा हुई। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे की अफवाह से इस मुद्दे पर तनाव बढ़ गया है। विदेश विभाग का कहना है कि सुश्री पेलोसी ने किसी यात्रा की घोषणा नहीं की है। लेकिन चीन ने चेतावनी दी है कि अगर वह इस तरह की यात्रा पर जाती हैं तो ‘गंभीर परिणाम’ होंगे।

मॉस्को के हॉस्टल में आग लगने से आठ लोगों की मौत : रूस की राजधानी मॉस्को के एक छात्रावास में शुक्रवार को आग लगने से आठ लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य झुलस गये हैं। रूस के आपात मंत्रालय के शहर विभाग के कार्यवाहक प्रमुख ने बताया कि आग खिड़कियों पर लगी जाली के कारण लगी है। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया हैं। आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता ने बताया कि पीड़ितों की मौत आग लगने के कारण बनी जहरीली कार्बन मोनोऑक्साइड के कारण हुई है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three + 11 =