Bhawanipur: उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल के पास जानें कितनी है कुल संपत्ति?

Kolkata: भवानीपुर उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल द्वारा चुनाव आयोग को दायर हलफनामा के मुताबिक उनके पास 3,18,189 रुपये की नकदी है, जबकि उनके पति आदित्य कुमार टिबरेवाल के पास 24,900 नकद रुपये हैं। उनके कई बैंक खातों में कई लाख रुपये हैं। प्रियंका टिबरेवाल के पास महिंद्रा स्कॉर्पियो कार भी है। साथ ही प्रियंका टिबरेवाल के पास है 13 लाख की ज्वेलरी है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव की हाई प्रोफाइल सीट भवानीपुर से वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ भाजपा ने हाई कोर्ट के वरिष्ठ वकील प्रियंका टिबरेवाल को उम्मीदवार बनाया है। प्रियंका टिबरेवाल ने सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया है। नामांकन दाखिल करने के दौरान प्रियंका टिबरेवाल ने हलफनामा में अपनी संपत्ति का खुलासा किया है।

प्रियंका टिबरेवाल द्वारा दायर हलफनामा के मुताबिक उनके पास 3,18,189 रुपये की नकदी है, जबकि उनके पति आदित्य कुमार टिबरेवाल के पास 24,900 नकद रुपये हैं. उनके कई बैंक खातों में कई लाख रुपये हैं। प्रियंका टिबरेवाल के पास महिंद्रा स्कॉर्पियो कार है। इसकी बाजार कीमत 15 लाख 79 हजार 969 रुपये है। उनके पति के पास एक कार है, जिसकी कीमत 15 लाख रुपये से भी ज्यादा है।

इसके अलावा भवानीपुर से बीजेपी प्रत्याशी के पास 400 ग्राम सोने और हीरे के आभूषण हैं। इनकी कीमत 12 लाख 92 हजार 158 रुपये है। उनके पास सोने के सिक्के भी हैं। इसकी कीमत 34 हजार रुपये है। वहीं चांदी के गहने और सिक्कों समेत गहनों की कीमत 50 हजार रुपये है। प्रियंका टिबरेवाल का कोलकाता में एक फ्लैट है। यह संयुक्त रूप से उनके पति और उनके नाम पर है।

उनकी अपनी चल संपत्ति की राशि 82 लाख 31 हजार 222 रुपये है और 52 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। इसके अलावा प्रियंका टिबरेवाल पर बाजार से 22 लाख 350 रुपये का कर्ज भी है। यह बैंक का ऋण है। इसके पहले चुनाव में 3 अप्रैल को प्रियंका टिबरेवाल ने अपने चुनावी हलफनामे में कहा था कि उनकी कुल संपत्ति 3 करोड़ 52 लाख 81 हजार 879 रुपये है और उनका कुल कर्ज 65 लाख 70 हजार 210 रुपये है।

प्रियंका टिबरेवाल का जन्म 1981 में हुआ है। उन्होंने कलकत्ता के वेलैंड गोलस्मिथ स्कूल में पढ़ाई की है। बाद में उन्होंने दिल्ली से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और हाजरा लॉ कॉलेज से कानून में स्नातक किया। इसके बाद उन्होंने थाइलैंड के असेम्प्शन यूनिवर्सिटी से ह्यूमन रिसोर्सेज में एमबीए किया। प्रियंका के पति आदित्यकुमार टिबरेवाल ने विधानसभा चुनाव के दौरान घोषित नियमों के मुताबिक अधिक संपत्ति का खुलासा किया है। यह पारिवारिक संपत्ति का लेखा-जोखा भी दिखाता है।

अचल संपत्ति की कुल राशि 1 करोड़ 60 लाख से अधिक है। उल्लेखनीय है कि इस बार भवानीपुर उपचुनाव में तीनों उम्मीदवारों के पास कानून की डिग्री है। इनमें प्रियंका टिबरेवाल और सीपीएम उम्मीदवार श्रीजीव विश्वास दोनों ही वकालत करते हैं। भवानीपुर से तृणमूल उम्मीदवार और राज्य की मुख्यमंत्री पहले ही अपनी संपत्ति की घोषणा करते हुए आयोग को हलफनामा दे चुकी हैं।

चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामे की जानकारी के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2020-21 में ममता बनर्जी की कुल संपत्ति 15 लाख 47 हजार 845 रुपये है। पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में, जो लगभग 5 लाख रुपये अधिक है। साथ ही ममता के बैंक खाते में जमा राशि 13 लाख 11 हजार 512 रुपये है। हलफनामे के मुताबिक भवानीपुर उपचुनाव के तृणमूल प्रत्याशी की चल संपत्ति 15 लाख 38 हजार 29 रुपये है।

इसमें मुख्यमंत्री के जेवरों की राशि भी शामिल है। हलफनामे के मुताबिक मुख्यमंत्री के पास 9 ग्राम और 700 मिलीग्राम के गहने हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री के पास अपने नाम पर कोई घर, कार या खेती योग्य भूमि नहीं है। उन्होंने कोई कर्ज नहीं लिया। उनके नाम पर कोई टैक्स बकाया नहीं है। हलफनामे के मुताबिक मुख्यमंत्री के पास अभी नकद राशि 62,590 रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *