pm-modi

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं महज बीमारियों के इलाज तक ही सीमित नहीं, वे सामाजिक न्याय को भी प्रोत्साहित करती हैं : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं केवल बीमारियों के इलाज तक ही सीमित नहीं हैं, वे सामाजिक न्याय को भी प्रोत्साहित करती हैं। मोदी गुजरात के भुज में के.के. पटेल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को वर्चुअल तरीके से राष्ट्र को समर्पित करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा, “जब गरीबों को सस्ता और सबसे अच्छा इलाज उपलब्ध होता है, तो व्यवस्था में उनका विश्वास मजबूत होता है। अगर उन्हें इलाज के खर्च की चिंता से मुक्ति मिलती है, तो वे अधिक ²ढ़ संकल्प के साथ गरीबी से बाहर निकलने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।”

प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले वर्षों में स्वास्थ्य क्षेत्र की तमाम योजनाओं को इसी सोच के साथ लागू किया गया है। अस्पताल का निर्माण श्री कच्छी लेवा पटेल समाज, भुज द्वारा किया गया है। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने इस बात की सराहना की कि भूकंप से हुई तबाही को पीछे छोड़ते हुए भुज और कच्छ के लोग अब अपनी मेहनत से इस क्षेत्र के लिए एक नया भाग्य लिख रहे हैं।

उन्होंने कहा, “आज इस क्षेत्र में कई आधुनिक चिकित्सा सेवाएं मौजूद हैं। इसी कड़ी में भुज को आज एक आधुनिक, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल मिल रहा है।” उन्होंने बताया कि यह अस्पताल क्षेत्र का पहला धर्मार्थ सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल है, जो लाखों सैनिकों, अर्धसैनिक कर्मियों और व्यापारियों के साथ कच्छ के लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा उपचार की गारंटी के रूप में कार्य करेगा।

आयुष्मान भारत योजना जनऔषधि योजना के साथ-साथ गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के इलाज में हर साल करोड़ों रुपये की बचत करने में सहायक रही है। स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र और आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना योजना जैसे अभियान सभी के लिए उपचार को सुलभ बनाने में मदद कर रहे हैं।

मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य मिशन मरीजों के लिए सुविधाओं का विस्तार कर रहा है। जिले में आयुष्मान स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के माध्यम से आधुनिक एवं महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास किया गया है और इसे प्रखंड स्तर तक ले जाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने गुजरात में चिकित्सा बुनियादी ढांचे और शिक्षा के हालिया विस्तार के बारे में बात की। चिकित्सा के क्षेत्र में पढ़ाई के लिए हुई प्रगति का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि आज नौ एम्स हैं, तीन दर्जन से अधिक मेडिकल कॉलेज हैं और पहले यहां केवल नौ कॉलेज ही थे।

उन्होंने बताया, “मेडिकल सीटें 1100 से बढ़कर 6000 हो गई हैं। राजकोट एम्स चालू हो गया है और सिविल अस्पताल अहमदाबाद में मां और बच्चे की देखभाल के लिए 1500 बिस्तरों का बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है।” पीएम मोदी ने कहा कि हृदय रोग और डायलिसिस की सुविधाओं में कई गुना वृद्धि हुई है। उन्होंने कच्छ के निवासियों से योग दिवस को बड़े पैमाने पर मनाने को कहा। उन्होंने पटेल समुदाय से विदेशों में कच्छ उत्सव को बढ़ावा देने और इसके लिए विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने को भी कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *