बारिश थमते ही चढ़ा बंगाल का पारा, उमस बढ़ी

कोलकाता। राजधानी कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विस्तृत इलाके में बारिश थमते ही एक बार फिर पारा चढ़ने लगा है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से गुरुवार को यह जानकारी दी गई है। बताया गया है कि कोलकाता में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। हालांकि अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोलकाता में महज 0.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

कोलकाता के साथ हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा में भी बारिश थमी हुई है जिसकी वजह से तापमान में बढ़ोतरी लगातार हो रही है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कालिमपोंग में तो हल्की फुल्की बारिश लगातार हो रही है जिसकी वजह से वहां मौसम सर्द बना हुआ है। उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते शुक्रवार से शुरू हुई बारिश मंगलवार रात तक जारी थी जिसके कारण पश्चिम बंगाल में मौसम सर्द हो चला था।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कोलकाता और बंगाल के दक्षिणी क्षेत्र में भारी बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था। बंगाल के तटीय इलाकों में मंगलवार सुबह तक बारिश होने और 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही थी। वहीं भारी बारिश के कारण सार्वजनिक परिवहन बाधित होने के चलते बच्चों को स्कूल और लोगों को अपने कार्यस्थल जाने में परेशानियों का सामना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *