बंगाल को भी जल्दी मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रेन

कोलकाता। स्वदेश निर्मित बहुचर्चित वंदे भारत ट्रेन का परिचालन जल्दी पश्चिम बंगाल में भी शुरू होने वाला है। रेलवे सूत्रों ने बताया है कि दक्षिण बंगाल के सबसे बड़े शहर राजधानी कोलकाता के महत्वपूर्ण स्टेशन सियालदह से उत्तर बंगाल के महत्वपूर्ण शहर सिलीगुड़ी के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के बीच ट्रेन का परिचालन होगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में बनी इस बहुचर्चित ट्रेन को पूरे देश में काफी सराहना मिली है। वजन में काफी हल्की और तेज रफ्तार के बावजूद बेहद संतुलित होने की वजह से यह देश में रेलवे सेवाओं का भविष्य मानी जा रही है।

उक्त अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में जहां भारतीय रेलवे की औसतन गति 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे है वहां वंदे भारत न्यूनतम डेढ़ सौ किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से चलती है। पश्चिम बंगाल में भी इसकी सेवा शुरू होने के बाद लोग अपने गंतव्य तक और तेजी से पहुंच पाएंगे। इस ट्रेन में कई ऐसी खासियत है जैसे ऑटोमेटिक डोर, जीपीएस आधारित ऑडियोवीजुअल पैसेंजर इनफार्मेशन सिस्टम, ऑन बोर्ड वाईफाई और काफी आरामदायक सीटिंग फैसिलिटी है।

इसके अलावा एग्जीक्यूटिव क्लास में लगाई गई कुर्सियां रोटेट हो सकती हैं। फिलहाल गुजरात, मुंबई और दिल्ली उत्तर प्रदेश की कुछ रूट पर वंदे भारत ट्रेन चलती है जिससे सफर करने वालों को हवाई जहाज के सफर जैसा एहसास हो रहा है। बंगाल में इसकी शुरुआत होने के बाद यात्रियों को निश्चित तौर पर रेल सफर का नया रोमांच महसूस होगा। सूत्रों ने बताया है कि दार्जिलिंग से सांसद राजू बिष्ट ने रेलवे मंत्रालय को पत्र लिखकर जल्द से जल्द बंगाल में वंदे भारत ट्रेन की सेवा शुरू करने की गुजारिश की है जिसे रेल मंत्रालय ने सहमति भी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *