बंगाल विस अध्यक्ष ने कहा, विधानसभा के अधिकार क्षेत्र में दखल दे रहे राज्यपाल व केंद्रीय एजेंसियां

Kolkata: पश्चिम बंगाल विधानसभा अध्यक्ष विमान बंद्योपाध्याय ने कहा कि केन्द्रीय एजेंसियां तथा राज्यपाल विधानसभा के अधिकार क्षेत्र में दखल दे रहे हैं। आगे उन्होंने कहा कि यदि विभिन्न मामलों में कोई समस्या है, तो उसे विधानसभा में हल किया जाता है। लेकिन वे मुझे बताए बिना कोर्ट जा रहे हैं।

अदालत विधानसभा के अधिकार क्षेत्र में दखल दे रही है। न केवल अदालतें, बल्कि देश की विभिन्न जांच एजेंसियों से लेकर राज्यपाल तक, विधानसभा के काम-काज में दखल दे रही हैं। सूत्रों के मुताबिक राज्य विधान सभा के अध्यक्ष विमान बनर्जी ने विधानसभा के अध्यक्षों के अखिल भारतीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए ये बाते कही।

पिछले जून में इसी तरह के एक सम्मेलन में विमान बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ के खिलाफ बाते कही थी। उन्होंने राज्यपाल के व्यवहार के बारे में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भी शिकायत की। उल्लेखनीय है कि मई में विधानसभा परिसर में शुवेंदु अधिकारी के सुरक्षाकर्मियों और पत्रकारों के बीच हाथापाई हुई थी। उसके बाद स्पीकर ने निर्देश दिया था कि केंद्रीय बल विधानसभा में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल ने इस मामले को लेकर सीधे स्पीकर को पत्र लिखा था।

स्पीकरों के सम्मेलन में ‘विधायकों की भूमिका और सार्थक लोकतंत्र’ विषय पर चर्चा की गई। आज विमानबाबू ने कहा कि विभिन्न केंद्रीय एजेंसियां ​​विधानसभा अध्यक्ष को सूचित किए बिना काम कर रही है। यदि कोई केंद्रीय निकाय किसी सांसद के खिलाफ कोई कार्रवाई करना चाहता है, तो संसद की अनुमति की आवश्यकता होती है। विधायकों के मामले में ऐसा नहीं हो रहा है।

विमान बंद्योपाध्याय ने आगे कहा कि यदि विभिन्न मामलों में कोई समस्या है, तो उसे विधानसभा में हल किया जाता है। लेकिन वे मुझे बताए बिना कोर्ट जा रहे हैं। कोर्ट भी उन आरोपों को मान रही है। राज्यपाल स्वयं विभिन्न तरीकों से विधानसभा के अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप कर रहे हैं। इसके चलते विधानसभा के कामकाज में तरह-तरह की दखलअंदाजी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *